Tuesday, 16 July, 2024

इंटरनेशनल साइंस कॉन्फ्रेंस में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे एलन के तीन स्टूडेंट्स

यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में 167 देशों के 850 चयनित स्टूडेंट्स भाग लेंगे 
न्यूजवेव कोटा

एजुकेशन हब कोटा के स्टूडेंट्स इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में भी अपनी योग्यता व दक्षता को साबित कर रहे हैं। एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि इस वर्ष जुलाई में यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी में आयोजित होने जा रही 40वीं प्रो.हेरी मेसेल इंटरनेशन साइंस कॉन्फ्रेंस (ISS-2019) के लिये भारत से श्रेष्ठ 5 स्टूडेंट्स का चयन किया गया है। इन पांच में तीन स्टूडेंट्स आयुष्मान त्रिपाठी, राजदीप धींगरा और स्तुति खंडवाला एलन के क्लासरूम छात्र है। ये तीनों छात्र भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

तीन चरणों में हुआ सलेक्शन

माहेश्वरी ने बताया कि तीनों स्टूडेंट्स को 3 व 4 अप्रैल को रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट, बैंगलुरू में ओरिएन्टेशन सेशन के लिए आमंत्रित किया गया है। इससे पहले ये स्टूडेंट्स तीन चरणों की स्पर्धा में चयनित होकर फाइनल में पहुंचे हैं। पहले राउंड में किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) में टॉप-100 स्टूडेंट्स में शामिल हुए। दूसरे राउंड में इनकी लिखित परीक्षा हुई जिसमें टॉप-16 का चयन इंटरव्यू के लिए किया गया। इंटरव्यू के आधार पर शीर्ष 5 स्टूडेंट्स को भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया।
यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी, आस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित इंटरनेशनल साइंस स्कूल (ISS-2019) कॉन्फ्रेंस में दो वर्षों में साइंस में नोबल पुरस्कार प्राप्त करने वाले वैज्ञानिक शामिल होंगे। कॉन्फ्रेंस में शामिल होने वाले 167 देशों के करीब 850 से अधिक स्टूडेंट्स को इन वैज्ञानिकों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। स्टूडेंट्स इनसे सवाल-जवाब भी कर सकेंगे।

(Visited 224 times, 1 visits today)

Check Also

करियर पॉइंट ने हर्षोल्लास से मनाया 32वां स्थापना दिवस

न्यूजवेव@ कोटा करियर पॉइंट मे 32वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थापना दिवस …

error: Content is protected !!