Monday, 22 July, 2024

जेईई एडवांस्ड-2020 की तारीख भी आगे बढ़ी

23 IIT की 13,376 सीटों के लिये 1,61,319 परीक्षार्थियों ने दी थी JEE-Advanced, 2019
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
आईआईटी दिल्ली ने कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन को देखते हुये जेईई-एडवांस्ड,2020 को स्थगित करते हुये परीक्षा तिथी आगे बढ़ा दी है। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार यह प्रवेश परीक्षा 17 मई 2020 को आयोजित होने वाली थी। आईआईटी दिल्ली की अधिकृत वेबसाइट पर 1 अप्रैल को जारी सूचना के अनुसार, एनटीए द्वारा जेईई-मेन की अप्रैल परीक्षा स्थगित करने के बाद जेईई-एडवांस्ड को भी स्थगित किया गया है। इसकी अगली तिथी की घोषणा जेईई-मेन की तिथी के बाद घोषित की जायेगी।


गौरतलब है कि जेईई-मेन,2019 में कुल 8.74 लाख परीक्षार्थियों में से 2.45 लाख विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड,2019 के लिये क्वालिफाई घोषित किया गया था। लेकिन इनमें से केवल 1,61,319 ने ही जेईई-एडवांस्ड परीक्षा दी थी, जिसमेें ये 38,705 को मेरिट के आधार पर काउंसलिंग के लिये चयनित किया गया था।

इस वर्ष देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये लॉकडाउन के कारण अप्रैल में होने वाली सभी परीक्षाएं पहले ही स्थगित की जा चुकी हैं। अब मई महीने की परीक्षाएं भी स्थगित होने लगी हैं। अब तक न तो सीबीएसई व स्टेट बोर्ड परीक्षाएं खत्म हुई हैं, न ही जेईई मेन की नई तारीख घोषित हुई है। जिससे विद्यार्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले दिनों कहा था कि ये परीक्षाएं मई के मध्य तक खत्म हो पाएंगी। हालंाकि मई में जेईई-मेन होने के बाद जनवरी और मई के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट में जेईई-एडवांस्ड के लिये क्वालिफाई विद्यार्थियों की सूची जारी होगी। उसके बाद जून में ही जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा तिथी घोषित होने का अनुमान है।

(Visited 220 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!