Monday, 22 July, 2024

आईआईटी दिल्ली एलुमिनी टीम द्वारा निःशुल्क ‘विद्या’ एप लांच

न्यूजवेव @ कोटा
आईआईटी दिल्ली एलुमिनी टीम ने विद्या एप लांच कर एजुकेशन हब कोटा से निःशुल्क ई-शिक्षा की शुरूआत की है। कांग्रेस विधायक रामनारायण मीणा ने इसे लांच करते हुये कहा कि कोटा सहित सम्पूर्ण राजस्थान के विद्यार्थियों को क्वालिटी एजुकेशन देने के उद्देश्य से घर बैठे यह ऑनलाइन सुविधा निशुल्क मिलेगी। कोरोना वैश्विक महामारी से प्रत्येक स्टूडेंट के लिए स्कूल या कोचिंग के बिना घर बैठे एजुकेशन लेना एक चुनौती है। ऐसे में विद्या एप के फाउंडर गौरव गोयल के साथ आईआईटी दिल्ली एलुमिनी टीम ने छात्रहित में उपयोगी कदम उठाने का फैसला लिया है।

Vidhya App विकसित करने वाले आईआईटी दिल्ली से एमटेक गौरव गोयल ने बताया कि देशभर के विद्यार्थियों के लिए NCERT सिलेबस के अनुसार कक्षा-6 से 12वीं बोर्ड तक सम्पूर्ण पाठ्यक्रम को ऑनलाइन तैयार कर विद्या एप पर अपलोड किया गया है। यह सुविधा सभी स्टूडेंट्स को निःशुल्क मिलेगी। इसके अलावा इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स सहित जेईई-मेन, जेईई-एडवांस्ड व नीट जैसी प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी सिलेबस तैयार किए गए है, जो सभी के लिये निःशुल्क रहेगा।

गोयल ने बताया कि इस फ्री ई-लर्निंग माध्यम से विद्यार्थियों की परफॉर्मेंस जांचने के लिये एक निश्चित समय सीमा में उनके ऑनलाइन टेस्ट होंगे। जिससे प्रत्येक विद्यार्थी को विद्या एप द्वारा स्कॉलरशिप अर्जित करने का अवसर भी मिलेगा। इसके साथ ही, विद्यार्थियों के मोटिवेशन के लिये प्रभावी शिक्षाविदों व सफल शख्सियतों से ऑनलाइन संवाद भी कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस विद्या मिशन को हरियाणा व उत्तराखण्ड के कई जिलों में शिक्षा अधिकारियों व जन प्रतिनिधियों के सहयोग से सुदूर बैठे विद्यार्थियों तक सीधे पहुंचा चुके है। विद्या एप के अवेयनेस एम्बेसडर वीरेन्द्र रावणा ने बताया कि आईआईटी एलुमिनी टीम द्वारा तैयार विद्या एप को कोई भी विद्यार्थी गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर लॉगइन कर सकता है।
रावणा ने बताया कि कोटा से माध्यमिक शिक्षा से जुडे जिला शिक्षा अधिकारी गंगाधर मीणा, सयुंक्त निदेशक हजारी लाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी गजंराज मीणा, सेवानिवृत्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगदीश वर्मा ने विद्या मिशन को विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी व सार्थक पहल बताया।

(Visited 501 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!