Wednesday, 28 February, 2024

जेईई एडवांस्ड परीक्षा कोटा सहित 222 शहरों में 27 को

JEE Advanced-2020: इस वर्ष 2.50 लाख क्वालीफाई स्टूडेंट्स मे से 1,60,864 ने कराया रजिस्ट्रेशन, 5 अक्टूबर को  रिजल्ट 
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
23 आईआईटी की 14,500 से अधिक सीटों पर दाखिला लेने के लिए जेईई-एडवांस्ड,2020 प्रवेश परीक्षा 27 सितंबर,2020 को CBT मोड में आयोजित की जाएगी। यह दो शिफ्ट में होगी। परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक और 2:30 से 5:30 बजे तक देश के 222 शहरों में 1150 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।
आईआईटी, दिल्ली ने 21 सितम्बर को इसके एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। ये प्रवेश पत्र www.jeeadv.ac.in वेबसाइट से डाउनलोड किये जा सकते हैं। 4 पेज के एडमिट कार्ड में सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भी भरकर ले जाना होगा तथा पेपर होने के बाद प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र प्रभारी को लौटना भी अनिवार्य रहेगा। प्रत्येक प्रवेश पत्र पर गाइडलाइन की सभी हिदायतें दी हैं।

1 सीट के लिए 11 स्टूडेंट्स दावेदार
गौरतलब है पंजीकृत 1,60,864 में से 1.50 लाख स्टूडेंट्स के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है। यह पहला अवसर होगा जब जेईई एडवांस्ड में करीब 1 लाख परीक्षार्थी अनुपस्थित रहेंगे। इससे IIT की 1 सीट पर 11 स्टूडेंट्स के बीच मुकाबला रहेगा, जिससे सलेक्शन के चांस बढ़ जाएंगे। वर्ष 2019 में 23 आईआईटी में बीटेक की 13,376 सीटें थी, जो इस वर्ष बढकर 14,500 तक हो सकती है।

11 साल बाद कोटा में लौटी खुशियां

एजुकेशन सिटी कोटा में सभी प्रवेश परीक्षाओं के सेंटर्स हैं, लेकिन इंजिनीयरिंग की सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा का सेंटर वर्ष 2009 से हटा लिया गया था। इस वर्ष लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से आईआईटी बोर्ड ने राजस्थान में कोटा व श्रीगंगानगर में दो नए सेंटर घोषित किये हैं। दोनो सेंटर आईआईटी, दिल्ली जोन में शामिल किए गए हैं। कोटा शहर में 9 परीक्षा केंद्रों पर 2412 परीक्षार्थी पेपर देंगे। कोटा में ओम कोठारी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, अनंतपुरा, शिवज्योति इंटरनेशनल स्कूल व सर्वोदय सिनोइक्स सेंटर,रानपुर तथा शिवज्योति स्कूल, इंद्रविहार में 2 केंद्र, सिटी माल के पीछे परीक्षा डेस्क व राजीव गांधी कम्प्यूटर साक्षरता सेंटर, इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पलेक्स में वायवल सॉल्यूशन, डीसीएम रोड पर बिट्स एंड बाइट इंफोकॉम को ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इन केंद्रों पर हाड़ौती संभाग के स्टूडेंट्स के साथ अन्य कोचिंग स्टूडेंट्स  पेपर देंगे।

राज्य के 9 शहरों में होगी परीक्षा

राजस्थान में जेईई एडवांस्ड-2020 के लिए 9 शहरों जयपुर, जोधपुर,कोटा, अजमेर, उदयपुर, सीकर, अलवर, बीकानेर व श्रीगंगानगर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

विदेशों से सभी 6 सेंटर हटाये
कोविड-19 को देखते हुए आईआईटी बोर्ड ने इस वर्ष 6 देशों इथोपिया, श्रीलंका, नेपाल, दुबई, ढाका व सिंगापुर से जेईई एडवांस्ड के सेंटर हटा लिए हैं। फॉरेन स्टूडेंट्स भारत के किसी सेंटर से पेपर दे सकते हैैं।

5 अक्टूबर को रिजल्ट

Dr V.Ramgopal Rao, Director

आईआईटी दिल्ली के निदेशक डॉ.वी.रामगोपाल राव ने स्पष्ट किया है कि जेईई-एडवांस्ड का 27 सितंबर को इस वर्ष एक ही बार आयोजित की जायेगी। इस वर्ष इसका कोई दूसरा अवसर नहीं मिलेगा। याद रहे कि जेईई-एडवांस्ड में दो ही अवसर मिलते हैं, जिनका यह दूसरा चांस है, वे पेपर अवश्य दें अन्यथा अगले वर्ष पात्र नहीं होंगे। 5 अक्टूबर को जेईई-एडवांस्ड,2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा। इसके पश्चात् जोसा द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग व आईआईटी में सीट आवंटन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जायेगी।

(Visited 273 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: