Sunday, 16 June, 2024

नव रचनाओं के लिए तैयार किए जाएंगे संघ कार्यकर्ता – निम्बाराम

राजस्थान क्षेत्र के तीनों प्रान्तों के स्वयंसेवकों का ‘कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम‘ का शुभारम्भ 
न्यूजवेव @कोटा 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ राजस्थान क्षेत्र के तीनों प्रान्तों के स्वयंसेवकों का ‘कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम‘ का शुभारम्भ कोटा में वैशाख शुक्ल एकादशी को हुआ। रविवार को प्रारम्भ सत्र में वर्ग के सर्वाधिकारी श्री जगदीश सिंह राजपुरोहित जोधपुर, राजस्थान क्षेत्र के प्रचारक श्री निम्बाराम एवं वर्ग के पालक अधिकारी श्री मनोज कुमार ने भारतमाता के चित्र पर पुष्पाहार अर्पित कर दीप प्रज्ज्वलन के साथ वर्ग का विधिवत शुभारंभ किया।


स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचारक श्री निम्बाराम ने कहा कि संघ की 99 वर्ष की यात्रा में आपातकाल व कोरोनाकाल को छोड़कर प्रतिवर्ष ग्रीष्मकालीन अवकाश में संघ के प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किये जा रहे हैं। ‘कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम‘ विशेष रूप से प्रवासी कार्यकर्ता अर्थात एक शाखा से अधिक शाखाओं की जिम्मेदारी निभाने वालों के लिए यह विशेष प्रशिक्षण है।
प्रान्त प्रचार प्रमुख श्री राजेन्द्र लालवानी ने बताया कि इस वर्ग में राजस्थान की संघ रचना के 22 विभागों से 359 शिक्षार्थी सहभागिता कर रहे हैं।
संघ कार्यकर्ता में पंच परिवर्तन आवश्यक


क्षेत्र प्रचारक श्री निम्बाराम ने कहा कि संघ कार्यकर्ता में गुणवत्ता का श्रेष्ठ स्तर निर्माण करने हेतु प्रशिक्षण वर्गों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कार्यकर्ता में सभी गुणों का विकास हो़ने पर कार्य की गुणवत्ता स्वतः बढ़ जाती है। प्रशिक्षित एवं योग्य कार्यकर्ता का प्रभाव समाज के सेवा कार्य क्षेत्र में भी दिखाई देता है। आज के दौर में समाज परिवर्तन व सज्जन शक्ति को जोड़ना संघ शताब्दी वर्ष में कार्य प्रणाली का मुख्य लक्ष्य है। विकास वर्ग में समाज परिवर्तन की नवीन गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जायेगी। इसके लिये कार्यकर्ता के व्यवहार में पंच परिवर्तनों का आग्रह किया जा रहा है जो समाज परिवर्तन हेतु आवश्यक हैं ।
संघ शताब्दी वर्ष में कार्य विस्तार, सुदृढ़ीकरण एवं समाज के सभी वर्गों से अधिकाधिक सम्पर्क व संवाद द्वारा विचार प्रवाह से सम्पूर्ण समाज को जोड़ने व एकजुट करने का प्रयास प्रवासी कार्यकर्ताओं के माध्यम से किया जाएगा। वर्ग के पालक अधिकारी श्री मनोज कुमार ने बताया कि कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम कोटा में 40 प्रबंधक, 43 शिक्षक व 22 विभाग प्रमुख उपस्थित हैं। वर्ग में सेवा, संपर्क व प्रचार का व्यवहारिक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
डिजीटल प्रदर्शनी का शुभारम्भ
क्षेत्र प्रचारक श्री निम्बाराम द्वारा कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम में भारतीय संस्कृति के प्रचार की गतिविधियों की जानकारी के लिये स्मार्ट स्क्रीन बोर्ड द्वारा प्रचार प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। विकास वर्ग में कार्यकर्ताओं को संस्कारित जीवन मूल्यों, अनुशासन, संयम व सहभागिता, राष्ट्र निर्माण में परस्पर सहयोग, बौद्धिक विकास आदि की जानकारी दी जायेगी।

(Visited 82 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!