Wednesday, 28 February, 2024

सीपीयू कोटा के विद्यार्थी जाएंगे चेक गणराज्य

स्टूडेंट एक्सचेंज और रिसर्च प्रोग्राम के लिए मेंडल यूनिवर्सिटी के साथ हुआ करार
न्यूजवेव @कोटा

कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी और चेक गणराज्य की अग्रणी मेंडल यूनिवर्सिटी के बीच एक करार किया गया, जिसके तहत सीपीयू कोटा के विद्यार्थी पढ़ाई के लिए चेक गणराज्य जाएंगे।
नईदिल्ली स्थित चेक गणराज्य के दूतावास में आयोजित एमओयू समारोह में कॅरिअर पॉइंट यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार कमल अरोड़ा और मेंडल यूनिवर्सिटी के वित्त विभाग के डीन डॉ. स्वातोप्लुक कपौनेक द्वारा हस्ताक्षर किये गये। इस करार में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम और रिसर्च स्टडी में दोनो यूनिवर्सिटी के बीच परस्पर सहयोग किया जायेगा।
रजिस्ट्रार कमल अरोड़ा ने बताया कि हमने शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए चेक गणराज्य के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह साझेदारी अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक अवसरो को बढ़ाने और विद्यार्थियों के लिए रिसर्च में नई टेक्नोलॉजी अपनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
इस एमओयू का उद्देश्य रिसर्च के क्षेत्र में दोनो यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की गाइडेंस से नवाचारों को बढ़ावा देना और एकेडमिक नॉलेज को आगे बढ़ाना है। साथ ही रिसर्च पब्लिकेशन, डेटाबेस और अन्य स्टडी मैटेरियल सहित शैक्षणिक संसाधनों का आदान-प्रदान किया जायेगा।
उन्होने बताया कि फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए संयुक्त वर्कशॉप और ट्रेनिंग सेशन भी आयोजित किये जायेंगे। जिससे दोनों विश्वविद्यालयों के शिक्षक अपने क्षेत्रों हो रहे नये रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर फोकस करेंगे। जिससे स्टूडेंट्स अपडेट हो सकेंगे।
वर्ल्ड क्लास क्वालिटी एजुकेशन देने का प्रयास

‘यह करार सीपीयू स्टूडेंट्स को वर्ल्ड क्लास शैक्षणिक अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमें विश्वास है कि मेंडल यूनिवर्सिटी के साथ यह करार अकादमिक उत्कृष्टता और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के लिए नए रास्ते खोलेगा।’ – प्रमोद माहेश्वरी, चांसलर, सीपीयू

‘हमारे संस्थानों के बीच विचारों के आदान-प्रदान और रिसर्च में परस्पर सहयोग निस्संदेह हमारे छात्रों और संकाय सदस्यों के शैक्षणिक और बौद्धिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।’ – डॉ. स्वातोप्लुक कपौनेक, डीन, मेंडल यूनिवर्सिटी

(Visited 65 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: