Sunday, 16 June, 2024

संघ के क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम पर लगाये अनर्गल आरोप झूठे

संघ के क्षेत्र कार्यवाह ने कहा, किसी प्रचारक की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने का प्रयास, इसके खिलाफ कानून सम्मत कार्यवाही के दरवाजे खुले न्यूजवेव @ जयपुर
राजस्थान एसीबी द्वारा दर्ज प्रकरण में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक श्री निम्बाराम के नाम का उल्लेख करने पर संघ ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। संघ के राजस्थान क्षेत्र कार्यवाह हनुमान सिंह राठौड़ ने कहा कि बीवीजी इंडिया लिमिटेड के मामले में संघ के क्षेत्र प्रचारक का नाम राजनीतिक दुर्भावनावश तथ्यों को तोड़मरोड़ कर प्रस्तुत कर जोडा जा रहा है, जो आधारहीन है।
संघ ने स्पष्ट किया कि बीवीजी इंडिया कंपनी के प्रतिनिधि क्षेत्र प्रचारक के पास प्रताप गौरव केंद्र, उदयपुर में सीएसआर फंड से सहयोग करने का प्रस्ताव लेकर आये थे। क्षेत्र प्रचारक ने उनसे स्पष्ट कहा था कि व प्रताप गौरव केंद्र का दौरा करें और वहां की आवश्यकताओं को समझकर उचित लगने पर सहयोग करें। कंपनी के प्रतिनिधियों ने दौरे की तिथी तय की लेकिन वहां गये ही नही। ऐसे में सीएसआर फंड से किसी राशि या अन्य किसी भी सहायता का सवाल ही नहीं उठता है।
चूंकि प्रताप गौरव केंद्र एक राष्ट्रीय तीर्थ है, इसे देखने पर ही ध्यान में आता है कि देश का गौरव बढाने बढाने वाली इतनी बडी परियोजना पर समाज के सभी वर्ग कितना सहयोग कर रहे हैं।
संघ ने स्पष्ट किया कि 20 अप्रैल को कंपनी के प्रतिनिधियों ने क्षेत्र प्रचारक श्री निम्बाराम से शिष्टाचार वश भेंट की थी। समाज के अन्य कई क्षेत्रों के नागरिक भी उनसे मिलने आते हैं। इस सामान्य शिष्टाचार भेंट को राष्टीय स्वयंसेवक संघ में उनकी भूमिका से जोडना निंदनीय है। अलग-अलग संदर्भों में हुई बातचीत की वीडियो रिकॉर्डिंग कर उन्हें राजनीति रंग देकर कुछ अलग अर्थ निकालकर सनसनी फैलाने के लिये प्रस्तुत किये जा रहे हैं। ये तथ्यों से विपरीत सरासर निंदनीय कृत्य है।
इस मामले की जांच में कानून सम्मत सहयोग करने के लिये क्षेत्र प्रचारक श्री निम्बाराम हमेशा तत्पर हैं। राजनीतिक स्वार्थों की खातिर तथ्यों को तोड़ मरोड़कर प्रस्तुत किया जा रहा है। जबकि उनके साथ किसी राशि का कोई आदान-प्रदान नहीं किया गया है। कुछ तत्वों द्वारा इसे भ्रष्टाचार से जोड़कर अनर्गल आरोप लगाना समाज में प्रतिष्ठित व्यक्ति के चरित्र हनन का प्रयास है। वैचारिक दुर्भावनावश लगाये जा रहे झूंठे आरोपों का संघ खंडन करता है। भविष्य में कानून सम्मत कार्यवाही करने के लिये सभी विकल्प संघ के सामने खुले हुये हैं।

(Visited 403 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!