Sunday, 16 June, 2024

कोटा के कोरोना संक्रमित क्षेत्र में महाकर्फ्यू लागू- संभागीय आयुक्त

महाकर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र में कोई ढिलाई नहीं, दूध, सब्जी व किराना सामान की आपूर्ति घर बैठे होगी
न्यूजवेव @ कोटा
संभागीय आयुक्त एल.एन. सोनी ने निर्देश दिये कि शहर में कोरोना संक्रमित नागरिकों के क्षेत्र में अब महाकर्फ्यू लागू रहेगा, किसी भी बाहरी व्यक्ति को ऐसे क्षेत्र में जाने की अनुमति नहीं होगी, स्थानीय नागरिक भी बाहर नहीं जा सकेंगे। आम नागरिकों को दूध, सब्जी व किराना सामान की सप्लाई चिन्हित युवाओं के माध्यम से ही कराई जायेगी। इनको निर्धारित स्थान पर प्रशासन व पुलिस की देखरेख में सामान उपलब्ध कराया जायेगा।

शनिवार को कलक्ट्रेट कक्ष में हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र में कोई ढिलाई नहीं बरतते हुए आवश्यक सामग्री की आपूर्ति प्रशासनिक स्तर की निगरानी में की जावे जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। ऐसे क्षेत्र में सभी रास्तों को पूरी तरह बन्द कर प्रशासनिक आवागमन भी कम किया जावे। आम नागरिकों को जागरूक होकर सहयोग करने तथा आवश्यक होने पर सख्ती से पालना कराई जावे।
डीआईजी रविदत्त गौड़ ने कहा कि कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में जाने वाले कार्मिकों, पुलिस जवानों को भी नियमित सेनेटाइज करने, कोरोना प्राटोकॉल की पालना करते हुए सख्ति से जीरो मोबेलिटी की पालना कराने के निर्देश दिये। बैठक में डीआईजी रविदत्त गौड़, जिला कलक्टर ओम कसेरा, पुलिस अधीक्षक शहर गौरव यादव, प्रशिक्षु आईएएस अतुल प्रकाश, आईपीएस अमृता दुहन, अतिरिक्त कलक्टर शहर आरडी मीणा, आयुक्त नगर निगम वासुदेव मालावत, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. विजय सरदाना, रजिस्ट्रार सुनिता डागा, डीडीआर दीप्ती मीणा, सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्रसिह तंवर, एमडी सीसीबी बलविन्दरसिंह गिल, डीएसओ मोहम्मद ताहिर सहित सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

स्क्रीनिंग के समय पहचान दस्तावेज लिये जायेंगे
उन्होंने बताया कि कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में कोरोना संदिग्ध के नमूने लेने के लिए 4 RRT  टीम गठित, जिसमें चिकित्सक, नर्सिंग स्टाफ, पुलिस सहित 5 सदस्य होंगे। यह टीम पूरी किट के साथ क्षेत्र में जायेगी। आरआरटी टीम के सभी सदस्य होटल में ठहरेंगे। स्क्रीनिंग के समय RRT टीम द्वारा प्रत्येक नागरिक से नाम, पिता का नाम, आधार कार्ड या अन्य पहचान दस्तावेज लिये जायेंगे।
कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्र में स्थानीय दुकानदारों को घर-घर सामान सप्लाई के लिए प्रेरित किया जायेगा जबकि महाकर्फ्यू क्षेत्र में केवल स्थानीय नागरिक ही सामान की सप्लाई करेंगे। सहकारिता विभाग, सरस डेयरी तथा फल-सब्जीमंडी के सहयोग से स्थानीय नागरिकों को पैक्ड सामान उपलब्ध कराया जायेगा। सब्जी में आलू, प्याज तथा टमाटर एक-एक किलो के पैक में उपलब्ध कराये जायेगें। मकबरा थाना क्षेत्र में एक हजार तथा भीमगंजमडी थाना क्षेत्र में 500 पैक्ड सामान उपलब्ध कराया जायेगा। स्थानीय बैकर्स जरूरत पडने पर बीसी के माध्यम से नागरिकों तक बैक सेवाऐं पहुचाने का कार्य करेंगे।

(Visited 1,500 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!