Monday, 22 July, 2024

MHRD द्वारा ‘भारत पढ़े ऑनलाइन’ अभियान शुरू

अभिनव पहल: एमएचआरडी मंत्री ने देश में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिये 16 अप्रैल तक मांगे सुझाव
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
केन्द्रीय एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने देशभर में ऑनलाइन एजुकेशन को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से ‘भारत पढ़े ऑनलाइन’ अभियान को प्रारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस 7 दिवसीय मिशन का उद्देश्य देश के सर्वश्रेष्ठ ब्रेन के विचारों व सुझावों को आमंत्रित करना है जिससे ऑनलाइन एजुकेशन में आ रही बाधाओं को दूर करते हुए आधुनिक तकनीक पर आधारित डिजिटल एजुकेशन प्लेटफार्म को प्रोत्साहित किया जा सके। कोई भी नागरिक 16 अप्रैल,2020 तक अपने विचार या सुझाव Email/ Twitter आदि से प्रेषित कर सकते हैं।

निशंक ने कहा कि देश के नवनिर्माण में विद्यार्थी और शिक्षक दोनों  महत्वपूर्ण हैं। वर्तमान में जो छात्र स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अध्ययनरत हैं, वे डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से विभिन्न कोर्सेस की पढाई कर रहे हैं। वे मंत्रालय को यह बात साझा कर सकते हैं कि मौजूदा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में क्या कमी है और हम उन्हें कैसे अधिक उपयोगी बना सकते हैं।
उन्होंने कहा कि देश के शिक्षकों से यह जानना आवश्यक है कि आदर्श ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था कैसी होनी चाहिये। ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से पढाते हुये उन्हें पारंपरिक क्लासरूम में कैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। निशंक ने देशवासियों से अपील की कि वे उच्च शिक्षा में ऑनलाइन एजुकेशन से देश के विद्यार्थियों को कॅरिअर के बेहतर विकल्प उपलब्ध करवाने के लिये इस अनूठी पहल में अवश्य भाग लें।

निशंक ने कहा कि अपने विचार Email ID : ईमेल आईडी bharatpadheonline.mhrd@gmail.com तथा #BharatPadheOnline का उपयोग कर Twitter पर 16 अप्रैल तक साझा कर सकते हैं। Twitter पर @HRDMinistry और @DrRPNishank  पर भी टैग किया जाये ताकि उनके विचार मंत्रालय तक पहुंच सकें।

(Visited 405 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!