Thursday, 2 February, 2023

रामगंजमंडी में 4.40 करोड़ लागत से बनेगा इंडोर स्पोर्ट्स हाॅल

सौगात- अन्तरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मिलेंगी, वर्क आर्डर जारी

न्यूजवेव @ कोटा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से रामगंजमंडी में जल्द अन्तरराष्ट्रीय स्तर के इंडोर स्पोर्ट्स हाॅल का निर्माण होगा। करीब 4.40 करोड़ की लागत से बनने वाले इस मल्टीपरपज स्पोर्ट्स हाॅल में एक दर्जन से अधिक खेल खेलने की सुविधा मिलेगी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला चाहते है कि ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए उनके घर के निकट स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं।

इसके लिए उन्होंने केंद्रीय खेल एवं युवा मंत्रालय से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में इंडोर मल्टीपरपज स्पोर्ट्स हाॅल बनाने के लिए कहा था। बिरला के निर्देशों के बाद रामगंजमंडी और लाखेरी को हाॅल बनाने के लिए चिन्हित किया गया था। इसके लिए वित्तीय स्वीकृति जारी करने के बाद रूडसिको को नोडल एजेंसाी बनाया था। रूडसिको ने अब टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद कार्यादेश जारी कर दिए हैं। इसके बाद जल्द ही निर्माण कार्य प्रारंभ होने की संभावना है।
भूतल पर खेल सकेंगे 7 तरह के खेल
इंडोर हाॅल का निर्माण स्पोर्ट्स अथाॅरिटी ऑफ़ इंडिया (साई) के मानकों के अनुरूप होगा। हाॅल के ग्राउण्ड फ्लोर पर 40 गुणा 20 मीटर का हाॅल होगा। इस हाॅल में बेडमिंटन के चार तथा बाॅस्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल तथा नेटबाॅल के एक-एक कोर्ट में बांटा जाएगा। इसके अलावा हैंडबाॅल के मिनी कोर्ट तथा जिमनास्टिक्स के लिए स्थान का प्रावधान किया जाएगा।
योग और टीटी की सुविधा
हाॅल के पहली मंजिल पर भी 13 गुणा 21 मीटर का एक और मल्टीपरपरज हाॅल बनाया जाएगा। इस हाॅल में टीटी, जूडो, योग, ध्यान, बाॅक्सिंग, कुश्ती तथा वेटलिफ्टिंग के लिए प्रावधान किया जा सकेगा।
फिटनेस सेंटर, फर्स्ट एड भी मिलेगा
हाॅल में ही फिटनेंस सेंटर भी बनाया जाएगा जहां व्यायाम के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण होंगे। खेलने या व्यायाम करते समय चोटिल होने पर फर्स्ट एड की सुविधा भी रहेगी। हाॅल में ही महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग-अलग चेंजिंग रूम्स भी बनाए जाएंगे।

(Visited 196 times, 1 visits today)

Check Also

असहाय दीन-दुखियों की सेवा करने वाले सुुनील दुबे का निधन

मदर टेरेसा निर्मल होम मे पिछले 15 वर्षों से 120 से अधिक विमंदितों  के साथ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: