Friday, 19 July, 2024

दुुनिया का अगला ‘बिग टेक‘ भारत से निकलेगा -ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ने आईआईटी रुड़की के 175वें स्थापना दिवस पर कहा,आईआईटी की रिसर्च एवं आविष्कारों ने देश को नई दिशा दी है
न्यूजवेव @ रुड़की
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को आईआईटी रुड़की के 175वें स्थापना दिवस पर कहा कि यहां से पढ़कर निकले हजारों विद्यार्थियों ने दुनिया में अपनी प्रतिभा के बल पर पहचान बनाई है। अपने ज्ञान व कौशल के दम पर देश में आर्थिक-सामाजिक बदलाव लाने का काम किया है।
बिरला ने कहा कि जलवायु, पर्यावरण, मेडिकल, शिक्षा, संचार, सड़क से लेकर जीवन के कई क्षेत्रों आईआईटी की रिसर्च एवं आविष्कारों ने देश को नई दिशा दी है। आज डिजिटल युग और इंटरनेट क्रांति ने पूरे विश्व को बदल दिया है। डिजिटल युग में देश का आम नागरिक सक्रियता से लोकतंत्र में भागीदार बन रहा है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन पर बिरला ने कहा कि 2047 में विकसित भारत के सपने को पूरा करने में देश के शिक्षित युवा नवाचार, नई तकनीक, एवं शोध के क्षेत्र में विश्व की सबसे जटिल समस्याओं के निवारण में अपना योगदान कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के दौर में भारतीय युवाओं ने सिद्ध कर दिया कि विज्ञान और तकनीक की शक्ति से देश आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है। आज हर क्षेत्र में भारत एक ग्लोबल डेस्टिनेशन के रूप में उभरा है। भारत दुनिया में स्टार्टअप हब के रूप में जाना जाता है, जो वैश्विक चुनौतियों के साथ साथ देश की अर्थव्यवस्था को भी आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने भारत के युवा वर्ग की कार्यकुशलता पर विश्वास करते हुए कहा कि विश्व का अगला ‘बिग टेक‘ भारत से निकलेगा।

(Visited 233 times, 1 visits today)

Check Also

भक्तों को असमय कष्टों से मुक्त कर देतें हैं श्रीकृष्ण- अचार्य त्रिवेदी

कोटा में श्रीमद भागवत कथा के चौथे सोपान में हुई अमृत वर्षा न्यूजवेव @कोटा  विनोबाभावे …

error: Content is protected !!