Tuesday, 23 July, 2024

महामारी में सीमित संसाधनों के बीच डॉक्टर्स ने दी सेवायें

मेडिकल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना को ‘डॉ.एसके. गोयल लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजा।
न्यूजवेव @ कोटा
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोटा ने गुरूवार को डॉक्टर्स-डे मनाया। आईएमए हॉल नयापुरा में डॉ. एक समारोह में मेडिकल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल वरिष्ठ न्यूरोलॉजिस्ट डॉ.विजय सरदाना को चतुर्थ डॉ.एसके गोयल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया।
आईएमए कोटा के अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने बताया कि इस अवसर पर सेवानिवृत 11 वरिष्ठ चिकित्सकों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया। सादगीपूर्ण समारोह में कोरोना काल में रोगियों का उपचार करते हुये जिन चिकित्सकों ने अपने प्राणों की आहुतियां दी उन्हें नमन किया गया। कार्यक्रम में आईएमए के पूर्व राष्ट्रीय वाईस प्रेसिडेंट एवं पूर्व राष्ट्रीय जनरल डॉ.डी.आर राय गेस्ट ऑफ ऑनर, मेडिकल कॉलेज कोटा के प्रिंसिपल डॉ. विजय सरदाना विशिष्ट अतिथि एवं आईएमए राजस्थान के अध्यक्ष डॉ. अशोक शारदा, वरिष्ठ फिजिशियन डॉ.एसके गोयल, आईएमए कोटा के पूर्व अध्यक्ष डॉ.एस.के सान्याल, सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर, आईएमए सचिव डॉ.अमित व्यास सहित देश-प्रदेश के कई
आईएमए कोटा के अध्यक्ष डॉ.संजय जायसवाल ने कहा कि डॉक्टर समाज हित मंे समर्पित भाव से दिन रात मेहनत कर मरीजों की जान बचाने का प्रयास करते हैं। कोरोना में अपनी जान जोखिम में डालकर चिकित्सकों ने पीड़ितों की निस्वार्थ भाव से सेवा की, कई घंटों तक पीपीई किट में रहकर उन्होंने कोरोना मरीजों को ठीक किया। इस महामारी में देश में सैकड़ों डॉक्टरों की मौत भी हुई, ऐसे चिकित्सकों के समर्पित भाव को हम नमन करते हैं।
सर्वस्व अर्पित करने से भगवान का दर्जा
आईएमए के प्रदेशाध्यक्ष डॉ.अशोक शारदा ने कहा कि बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. बीसी रॉय ने मानवता की सेवा में अतुलनीय योगदान दिय। चतुर्थ डॉ.एसके गोयल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित डॉ. विजय सरदाना ने कहा कि सेवा और सम्मान के इस पेशे का उत्तरदायित्व निभाने का सौभाग्य हर किसी को नहीं मिलता। भगवान का दर्जा देना, सर्वस्व अर्पण करने जैसा है। हमें चिकित्सक व मरीज के रिश्तों को मजबूत करना होगा।
प्रदेश सचिव डॉ.केवल कृष्ण डंग ने कहा कि मरीज व परिजनों के चेहरे पर मुस्कान देना ही चिकित्सक का कार्य है। हर मरीज का पूरी शिद्दत से उपचार करना हमारा दायित्व है। आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ. एस सान्याल, डॉ. अमित व्यास व अन्य चिकित्सकों ने अपने विचार व्यक्त किए। संचालन डॉ.यशस्वी गौतम ने कियां। इससे पूर्व आईएमए द्वारा पौधारोपण, जरूरतमंदों की मदद, गौमाता को चारा, फल वितरण, निःशुल्क चिकित्सकीय परामर्श सहित अन्य कार्य किए गए।

(Visited 294 times, 1 visits today)

Check Also

Govt take action against Spice export companies over ethylene oxide

India is one of the world’s largest producers and exporters of spices Hong Kong completely …

error: Content is protected !!