Sunday, 19 May, 2024

प्रधानमंत्री ने राजस्थान को दी 5 नये मेडिकल कॉलेजों की सौगात

प्रदेश के 7 अन्य जिलों में भी नये मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला रखी। राजस्थान में 35 मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढकर 6275 हो जायेगी।
न्यूजवेव @ सीकर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को राजस्थान में चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्रीगंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखी। गौरतलब है कि गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों की स्थापना वर्तमान जिला व रेफरल अस्पतालों से संबद्ध नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तहत की जा रही है।


प्रधानमंत्री मोदी ने जिन 5 नये गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया है, उन्हें 1400 करोड़ रुपये से अधिक संचयी लागत से विकसित किया गया है। इसी तरह, प्रस्तावित सात मेडिकल कॉलेज 2275 करोड़ रुपये की संचयी लागत से बनाए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि 2014 तक राजस्थान में केवल 10 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज ही थे। केंद्र सरकार के समर्पित प्रयासों के माध्यम से राज्य में मेडिकल कॉलेजों की संख्या अब 35 हो गई है। यह 250 प्रतिशत की वृद्धि है। इन 12 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना से राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 2013-14 में 1750 सीटों से बढ़कर 6275 हो जाएगी, जो 258 प्रतिशत की वृद्धि होगी।
6 एकलव्य मॉडल बॉर्डिंग स्कूल बने
प्रधानमंत्री ने उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में 6 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन किया, जिससे इन जिलों में रहने वाली जनजातीय आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने जोधपुर में केंद्रीय विद्यालय, तिंवरी का भी उद्घाटन किया।

(Visited 289 times, 1 visits today)

Check Also

PHF Leasing Limited widens its EV Loan portfolio

Offers loans for Electric Cargo vehicles in L5 Category, EV 2 Wheelers and Used E-Rickshaw …

error: Content is protected !!