Thursday, 20 June, 2024

RTU में ‘सॉफ्ट स्किल्स फॉर सक्सेस इन कॅरिअर’ पर वेबिनार

न्यूजवेव @ कोटा
राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा में 8 अगस्त को ‘Soft Skills for Success in Career’ विषय पर एक वेबिनार आयोजित की गई। वेबिनार के मुख्य वक्ता डॉ.एसबी हेगड़े, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड़ (UCWL) रहे। डीएससीएल से रिटायर्ड महाप्रबंधक के.एम. टंडन पैनल सदस्य रहे।

Prof.R.A.Gupta,VC

कुलपति प्रो. रामवतार गुप्ता ने कहा कि सॉफ्ट स्किल्स में टीम भावना, एक दूसरे के साथ संवाद करने का कौशल, लीडरशिप जैसी कई बातें शामिल है। प्रायः प्रोफेशनल्स अपनी जानकारी व विषय वस्तु में तो पारंगत होते हैं, लेकिन उनमें कंपनी के अधीनस्थ कर्मियों आदि से टीम भावना जैसा सौहार्द नहीं बना रहता है।यदि हम कम्यूनिकेशन स्किल को अच्छी तरह अपना सके तो हमें कार्यस्थल पर काम करने में आनंद आएगा। हमारी कार्य क्षमता बढ़ेग, साथ ही घर आने पर कोई तनाव नहीं रहेगा, इससे निजी जिंदगी भी बेहतर बनेगी। डीन प्रो.अनिल माथुर ने आरटीयू के बारे में बताया।

Dr.S.B.Hegde

मुख्य वक्ता डॉ.हेगड़े ने कहा कि आजकल ईमेल एवं सोशल मीडिया पर कार्य के लिए भी संवाद की आवश्यकता बढ गई है। इनमें कम शब्दों में अपनी बात स्पष्ट रूप से कहना, ई-मेल प्राप्त करने वाले से चाहे गए कार्य करने के लिए संतुष्ट करना ,सीखने तथा समझने इत्यादि से इंजीनियर तथा मैनेजमेंट कर्मी अपने कार्य को बेहतर कर पाते हैं। उन्होंन कहा कि आज इस वेबिनार में औद्योगिक परिवेश से अनुभवी एवं दक्ष व्यक्तियों को सुनने का मौका मिला।

Prof.Anil K.Mathur

डॉ. हेगड़े व डीएससीएल से रिटायर्ड महाप्रबंधक के.एम.टंडन ने उद्योगों में अपने अनुभवों का उदाहरण देते हुए कहा कि अपने सहकर्मियों के साथ संवेदनशील तथा सहयोग का वातावरण बनाए रखें। वेबिनार में लगभग 115 लोगो ने भाग लिया, जिसमें कई सीमेंट कम्पनियों व अन्य उद्योगों के 30 प्रतिनिधि शामिल हुये। डीन प्रो.अनिल माथुर ने बताया कि कोविड महामारी के समय आरटीयू अपने शिक्षकों के माध्यम से कई ऑनलाइन चर्चाओं का आयोजन कर चुका है। अगले 2 माह में कई उपयोगी विषयों पर लगभग 20 वेबीनर तथा एफडीपी इत्यादि आयोजित कर रहा है ।अंत में आयोजक प्रो.प्रवीण अग्रवाल ने सबका आभार जताया।

(Visited 384 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!