Saturday, 20 April, 2024

SRM-JEEE रिजल्ट घोषित, क्वालिफाई स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

– SRM JEEE-2018 में क्वालिफाई 76,000 छात्रों की काउंसलिंग प्रकिया 7 मई से
– मेरिट में टॉप-10 रैंक पर 7 राज्यों के स्टूडेंट्स सफल, 2 रैंक पर राज्य के छात्र

न्यूजवेव @ कोटा

राष्ट्रीय स्तर की संयुक्त इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा SRM JEEE,2018 के रिजल्ट में उत्तरप्रदेश के छात्र उज्जवल सिंह ऑल इंडिया टॉपर रहे। मेरिट सूची के टॉप-10 में 2 रैंक पर राजस्थान के छात्र सफल रहे। मेरिट सूची में रैंक-7 पर हर्षित कुमार बरनवाल एवं रैंक-9 पर रिषभ कुमार शर्मा ने कब्जा किया। दो छात्राएं भी टॉप-10 में सफल हुई।

AIR-7
AIR-9

बीटेक प्रोग्राम में दाखिले के लिए 16 से 30 अप्रैल तक देश के 123 शहरों व 5 मध्य पूर्व देशों में हुई एसआरएम संयुक्त प्रवेश परीक्षा मे 1,72,825 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इनमें से 76,000 परीक्षार्थियों को क्वालिफाई घोषित किया गया, जो 7 मई से कांउसलिंग प्रक्रिया के लिए पात्र होंगे।

एसआरएम समूह के तीन वर्ल्डक्लास इंस्टीट्यूट एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (SRM IST), कटककुलाथुर, (चेन्नई), एसआरएम यूनिवर्सिटी,सोनीपत (हरियाणा) और एसआरएम यूनिवर्सिटी, अमरावती (आंध्रप्रदेश) में बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए दो राउंड में काउंसलिंग होगी। संयुक्त प्रवेश परीक्षा की रैंक के आधार पर बीटेक कोर्स में एडमिशन दिए जाएंगे। काउंसलिंग की विस्तृत जानकारी अधिकृत वेबसाइट www.srmuniv.ac.in पर देखी जा सकती है।

एसआरएम के प्रेसीडेंट डॉ.पी. सत्यनारायणन ने बताया कि इंटर डिसिप्लीनरी एक्सपेरीएंशियल एक्टिव लर्निंग (IDEAL) के जरिए बीटेक स्टूडेंट्स देश के सभी राज्यों एवं 52 अन्य देशों के स्टूडेंट्स के साथ डिग्री कोर्स करते हैं। एसआरएम के ग्लोबल कोलोब्रेशन एवं कई मल्टीनेशनल कंपनियों से लिंक होने के कारण प्रतिवर्ष अधिकांश इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को देश-विदेश में उंचे पैकेज पर प्लेसमेंट मिल रहे हैं।

7 से 20 तक दो राउंड में काउंसलिंग

बीटेक में दाखिले के लिए एसआरएम यूनिवर्सिटी कैंपस, सोनीपत, हरियाणा एवं एसआरएम यूनिवर्सिटी, अमरावती, आंध्रप्रदेश में काउंसलिंग प्रक्रिया 7 से 10 मई तक होगी। एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, कटककुलाथुर, चेन्नई में काउंसलिंग 11 से 20 मई तक कॉलेज कैंम्पस में ही होगी। क्वालिफाई विद्यार्थी एसआरएम वेबसाइट पर लॉगइन कर अपने रैंक कार्ड एवं काउंसलिंग लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

30 करोड़ की स्कॉलरशिप का तोहफा
SRM संस्थान समूह की कांउसलिंग प्रक्रिया में पहले दिन SRM JEEE रैंक के आधार पर चयनित विद्यार्थियों को फाउंडर स्कॉलरशिप दी जाएगी। मेरिट सूची में टॉप-100 रैंक पाने वाले स्टूडेंट्स को ट्यूशन और हॉस्टल फीस में 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसी तरह, शीर्ष 501 से 1000 रैंक वालों को ट्यूशन फी में 75 प्रतिशत, 1001 से 2000 रैंक होने पर 50 प्रतिशत और 2001 से 3000 रैंक वालों को ट्यूशन फीस में 25 प्रतिशत छूट मिलेगी। इस तरह, समूचे एसआरएम संस्थान समूह में 30 करोड़ रुपए राशि की ट्यूशन फी में छूट दी जाएगी।

गौरतलब है कि टॉप-10,000 रैंक में चयनित 66 प्रतिशत छात्र सीबीएसई बोर्ड से हैं। इनमें राजस्थान, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना एवं तमिलनाडु केे छात्रों की संख्या सर्वाधिक हैं।

SRM JEEE,2018 मेरिट में टॉप-10 

रैंक   नाम                      राज्य
1   उज्ज्वल सिंह                उत्तरप्रदेश
2   नरेन साइराम             तमिलनाडु
3   गायत्री वेंकटेश            कर्नाटक
4   केवीआर हेमंत कुमार  आंध्र प्रदेश
5   साई रोहित चिलुका     तेलंगाना
6  अभिषेक एस                तमिलनाडु
7   हर्षित कुमार बरनवाल  राजस्थान
8   के निकिता                  उत्तरप्रदेश
9   रिषभ कुमार शर्मा        राजस्थान
10  निशंत कुमार भंसाली   गुजरात

(Visited 248 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!