Thursday, 20 June, 2024

12वीं की छात्रा वंशिका ने 6.31 अरब का पहाड़ा बोल नया रिकॉर्ड बनाया

रिलायबल इंस्टीट्यूट कोटा में जेईई की तैयारी कर रही है वंशिका शर्मा
न्यूजवेव@ कोटा
इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए ख्यातनाम संस्थान रिलायबल इंस्टीट्यूट कोटा की छात्रा वंशिका शर्मा ने महज 42 सैकंड में 6 अरब 31 करोड़ 40 लाख 92 हजार 468 के पहाड़े को उल्टा और सीधा बोलकर ओएमजी बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया है। विगत चार वर्षों में गणितज्ञ वंशिका का यह आठवां विश्व रिकॉर्ड है।
वंशिका ने पहला रिकॉर्ड 11 अंकों की टेबल महज 39 सैकंड में लिखकर, दूसरा 280 अंकों की टेबल 18 मिनट 4 सैकंड में, तीसरा दोनों हाथों से तीन-तीन अलग-अलग अंकों की टेबल महज एक मिनट से कम समय में बनाकर, चौथा व पांचवां रिकॉर्ड एक ही दिन में कायम किया। इसमें 12 अंकों की टेबल 41 सैकंड तथा दोनों हाथों से अलग अलग अंकों की टेबल 46 सैकंड में लिखी। छठा रिकॉर्ड नौ अंकों की टेबल बगैर देखे महज 30 सैकंड में बोलकर तथा सातवां रिकॉर्ड दो अलग-अलग व्यक्तियों द्वारा बोली गई 50 अंकों की संख्या को एक साथ जोड़-बाकी कर कायम किया।
मस्तिष्क के दोनों पार्ट एक्टिव
विशेषज्ञों का कहना है कि वंशिका के मस्तिष्क के दोनों पार्ट एक्टिव रहते हैं। वह दोनों हाथों से एक साथ अलग-अलग अंकों की गणना पलभर में कर देती है। कैलकुलेटर और कंप्यूटर एक साथ एक ही अंकों की गणना करते हैं, मगर वंशिका एक साथ दो अलग-अलग अंकों की गणना करने में माहिर है।

(Visited 547 times, 1 visits today)

Check Also

मंगलम सीमेंट द्वारा जल संरक्षण के लिये ‘बिरला उत्तम’ का नया स्वरूप लांच

सीएसआर के तहत श्री फलौदी माता मंदिर एवं वीर तेजाजी मंदिर में भेंट किया नया …

error: Content is protected !!