Thursday, 2 February, 2023

कोटा में स्टार्टअप को बढावा देने के लिये खुला इन्क्यूबेटर सेंटर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोटा में ‘i Start Nest’ का वर्चुअल उद्घाटन किया
न्यूजवेव@ कोटा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा पर अमल करते हुये शनिवार को कोटा में इन्क्यूबेटर सेंटर ‘आई स्टार्ट नेस्ट कोटा’ का वर्चुअल उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार प्रदेश में गतिमान स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित करने के लिये प्रतिबद्ध है। जयपुर के भामाशाह टेक्नो हब के बाद अब प्रदेश के सभी 7 संभागीय मुख्यालयों पर हब एवं स्पोक मॉडल के रूप में राज्य स्तरीय इन्क्यूबेटर सेंटर खोले जा रहे हैं, जिससे जिला स्तर पर सभी कॉलेजों के इन्क्यूबेशन सेल भी जुडे रहेंगे। शनिवार को स्टार्टअप से जुडे़ 150 से अधिक युवाओं ने समारोह में भाग लिया।


गहलोत ने कहा कि इन्क्यूबेटर सेंटर पर शिक्षित युवाओं को आंत्रप्रिन्योर के रूप में स्वरोजगार करने का स्वर्णिम अवसर मिलेगा। प्रदेश के विज्ञान एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्टार्टअप के इच्छुक युवाओं को इंफ्रास्ट्रक्चर के लिये सही गाइडेंस, मेंटरिंग, निवेशकों से संपर्क, वित्तीय सहायता जैसी सुविधायें दी जायेंगी। उन्होंने कहा कि कोटा संभाग के उच्च शिक्षित युवा प्रत्येक क्षेत्र में अग्रणी हैं, इस सेंटर के माध्यम से संभाग के सभी युवाओं को स्टार्टअप में आगे बढने के लिये अग्रिम बधाई देता हूं।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग कोटा के संयुक्त निदेशक मुकेश विजय ने कहा कि कोटा में पांच यूनिवर्सिटी सहित प्रत्येक संकाय के कॉलेज होने से भविष्य में आंत्रप्रिन्योरशिप के लिये अपार संभावानायें हैं। उन्होंने विश्वास दिलाया कि इस सेंटर पर विभाग द्वारा इनोवेशन करने वाले युवाओं कीे हरसंभव मदद की जायेगी।
100 सीटों वाला इन्क्यूबेटर


आई-स्टार्ट नेस्ट सेंटर की कंसलटेंट मेंटर्स डॉ. रोहिणी शर्मा एवं आयूष त्यागी ने बताया कि सीएडी सर्किल पर कमांड सेंटर के पास इन्क्यूबेटर सेंटर का नया भवन बनकर तैयार है। इसमें स्टार्टअप से जुडे़ युवाओं के लिये 100 सीटों की क्षमता वाला ऑडिटोरियम, कॉन्फ्रेंस रूम एवं डिजिटल लैब सहित सभी अत्याधुनिक सुविधायें उपलब्ध रहेंगी।
समरोह की पैनल चर्चा में ‘डिजिटल गो’ की फाउंडर भार्गवी राठी ने ‘अपने बिजनेस का कोटा से बाहर कैसे विस्तार करें’ं पर कहा कि स्टार्टअप की शुरूआत से ही अपना रोड मेप तैयार करें। युवा आंत्रप्रिन्योर आईआईटीयन सारांश गुप्ता, अंकित राठी, शुभम बंसल, अक्षय गुप्ता, अनंत लढ्डा, निखिल बाहेती, प्रिंस जैन ने पैनल चर्चा मंे उपयोगी सुझाव दिये। युवाओं ने कोटा में इन्क्यूबेटर सेंटर खोलने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया।

(Visited 334 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान को ‘मसाला हब’ बनाकर किसानों की आय बढ़ायें – ओम बिरला

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने किया नेशनल मसाला बिजनेस मीट-2023 का उदघाटन न्यूजवेव @ जयपुर …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: