Wednesday, 25 May, 2022

स्पिक मैके संस्थापक डॉ. किरण सेठ पहुंचे कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी

भारतीय संस्कृति, क्लासिकल म्यूजिक और बेहतर स्वास्थ्य की जागरूकता के लिए साइकिल से देश भ्रमण कर रहे हैं डॉ. सेठ
न्यूजवेव @ कोटा
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली के प्रोफेसर एमेरिटस और सोसाइटी फॉर द प्रमोशन ऑफ इंडियन क्लासिकल म्यूजिक एंड कल्चर अमंग यूथ (स्पिक मैके) के संस्थापक डॉ किरण सेठ साइकिल से अपनी भारत यात्रा के दौरान शनिवार को कॅरियर पॉइंट यूनिवर्सिटी पहुंचे और शिक्षकों और छात्रों के साथ बातचीत की।


यूनिवर्सिटी में कुलपति डॉ टी.आर. शर्मा ने उनका स्वागत किया। डॉ सेठ आईआईटी-खड़गपुर के पूर्व छात्र हैं और कोलंबिया विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क से डॉक्टरेट हैं। उन्होंने 3 दशकों से अधिक समय तक आईआईटी दिल्ली (IIT-D) में मैकेनिकल इंजीनियरिंग पढ़ाया।
युवाओं के बीच भारतीय संगीत, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए उनकी अनुकरणीय सेवाओं के लिए डॉ सेठ को 2009 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वे 11 मार्च, 2022 से नईदिल्ली से साइकिल द्वारा भारत यात्रा अभियान पर निकले हैं। अब तक वे राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश में लगभग 1700 किलोमीटर की दूरी तय कर चुके हैं।
उनकी साइकिल यात्रा का उद्देश्य स्पिक मैके के बारे में युवाओं में जागरूकता फैलाना और बेहतर स्वास्थ्य और स्वस्थ पर्यावरण के लिए साइकिलिंग को बढ़ावा देना है। उन्होंने स्पिक मैके कोटा अध्याय की मदद से विश्वविद्यालय में स्पिक मैके गतिविधियों को शुरू करने की वकालत की। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे पढाई के साथ अपने समग्र और बौद्धिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियो में भाग लेने का प्रयास करें, जिससे उनकी रूचि के अनुसार कॅरिअर में आगे बढने के अवसर मिल सकें।

(Visited 157 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में पशुपालकों के लिये बना हाईटेक कस्बा, 22 मई को होगा गृहप्रवेश

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर यूआईटी द्वारा 300 करोड की लागत से 150 …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: