Monday, 22 April, 2024

गंभीर मरीज तोलाराम की मदद के लिए आगे आए शहरवासी

न्यूजवेव@ कोटा

कोटा से करीब 20 किमी दूर केशवरायपाटन के पास  इन्द्रपुरिया गांव में गंभीर बीमारी से जूझ रहे एक गरीब रोगी तोलाराम को सामाजिक संस्था ह्यूमन हेल्पलाइन ने जीने का आसरा दिया।

मीडिया पर उसकी बीमारी और आर्थिक तंगी को पढ़कर शहरवासी उसकी मदद के लिए गांव पहुंचे। उसकी सौतेली मां पिछले 9 वर्षो से लाचार संतान की सेवा एवं देखभाल करने में जुटी हुई है।

ह्यूमन हेल्पलाइन के मनोज जैन आदिनाथ ने बताया कि तोलाराम की मदद एवं उपचार के लिए ‘अपना घर’ आश्रम की टीम एम्बुलेंस लेकर पहुंची। उनके साथ जिंदल हाॅस्पिटल के निदेेशक डॉ दिनेश जिंदल, समाजसेवी नवीन पालीवाल एवं धर्मनाथ दुबे भी पहुंचे। उन्होने प्रशासन से सहयोग की गुहार की और मरीज को घर पर एयरबेड उपलब्ध कराया।

रोगी तोलाराम ने भावुक होकर कहा कि इस बीमारी से मैं जिंदा लाश बनकर जी रहा हूं। मुझे यह देखकर बहुत तकलीफ होती है जब मेरी बुजुर्ग मां मेरी सेवा करती है। यदि मुझे एक हॉस्पिटल बेड, वाटर बेड, व्हीलचेयर जैसे कुछ आवश्यक उपकरण मिल जाये तो मेरी मां को कष्ट नहीं देखनेे पडेंगे।

मेरा मन करता है कि कभी बाहर निकलकर उगते सूरज को देख सकूं। मैं ठीक होकर घर के बाहर एक छोटी सी दुकान लगाकर बुजुर्ग माता-पिता की सेवा करना चाहता हूं। पिता पहले से बिस्तर पर हैं। उनके लम्बे समय से बिस्तर पर रहने से जगह-जगह बेडसोल हो गए हैं।

सहयोगकर्ताओं से मां पुष्पाबाई ने गर्मी को देखते हुए बीमार के लिए एक कूलर की मांग की ताकि उसके घावों को राहत मिल सके।

ह्यूमन हेल्पलाइन के सदस्यों ने इस बारे में कोटा के समाजसेवियों से फोन पर बात की और मदद की गुहार लगाई। भामाशाहों ने तत्काल राशि देकर मरीज के लिए व्हीलचेयर, हॉस्पिटल बेड, वाटर बेड, कूलर मौके पर पहुंचा दिए।

डॉ.दिनेश जिंदल मौके पर पहुंचे

गरीब रोगी तोलाराम की निशुल्क जांच व इलाज के लिए जिंदल लेप्रोस्कोपी सेंटर के निदेशक डॉ.दिनेश जिंदल मौके पर पहुंचे। उन्होंने मरीज की जांच व घावों की मरहम पट्टी की। उसे दवाइयां दी और आगे निःशुल्क उपचार का भरोसा दिलाया। उनके साथ आंनद डॉयग्नोस्टिक के राजेश जैन ने मरीेज को आजीवन एम्बुलेंस एवं समस्त जांच निःशुल्क उपलब्ध कराने का आश्वाशन दिया।

इन्होंने किया अमूल्य सहयोग

रोगी के परिवार को समाजसेवी प्रेमचंद करनावट,करनावट ब्रदर्स, ओसवाल जैन समाज ने व्हीलचेयर एवं हॉस्पिटल बेड दिए। श्रमण संस्कृति वाट्सएप ग्रुप के कमलेश सांवला एवं श्री विजय जैन ने परिवार को आर्थिक मदद दी। यतीश जैन ने राशनसामग्री एवं उपकरण, पुण्योदय महिला मंडल द्वारा नए कपड़े, बेडशीट व बिस्तर दिए गए। ह्यूमन हेल्पलाइन द्वारा आवश्यक चिकिसीय उपकरण, ‘जीओ और जीने दो’ ग्रुप के आशीष सोगानी द्वारा डेजर्ट कूलर, विनोद जैन, अभिषेक जैन टोरडी वालों ने राशन, मनोज पूजा सेठिया परिवार ने दवाइयां एवं निर्मल कुमार,आशीष कुमार एवं अर्पित आदि ने घर में आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाकर तोलाराम को फिर से जीवन जीने की आस जगाई।

ह्यूमन हेल्पलाइन ने भरोसा दिलाया कि ठीक होने के बाद उसे दुकान लगवाने में भी मदद की जाएगी।

(Visited 333 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!