Thursday, 20 June, 2024

कोटा में 4 फरवरी को ‘वन भारत साड़ी वॉकथॉन’

3 से 8 फरवरी तक कोटा में ‘आत्मनिर्भर भारत उत्सव’ प्रदर्शनी का आयोजन
न्यूजवेव@कोटा 

केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय द्वारा कोटा में  3 से 8 फरवरी तक ‘आत्मनिर्भर भारत उत्सव’ आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत 4 फरवरी को दशहरा ग्राउंड में ‘वन भारत साड़ी वॉकथॉन’ का आयोजन होगा। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और रेल व वस्त्र राज्यमंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश महिलाओं की वॉकथॉन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।
आत्मनिर्भर भारत उत्सव के तहत सूरत और मुंबई में साड़ी वॉकथॉन और भारत मंडपम की सफलता के बाद अब शिक्षा नगरी कोटा में साड़ी वॉकथॉन को लेकर बहुत उत्साह है। आयोजन का उद्देश्य महिलाओं के बीच फिटनेस की जागरूकता बढ़ाना और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। देशभर से आईं महिलाएं अपने-अपने राज्यों की पारंपरिक तरीके से साड़ी पहनकर चलेंगी।


भारत में हथकरघा साड़ी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राज्यों की महिलाओं को साड़ियाँ पहनने के अपने तरीकों का प्रदर्शन करने का यह सुनहरा अवसर है। इस अनूठी वॉकथॉन में भारत की ‘‘विविधता में एकता‘‘ का संदेश दिया जायेगा। इस उत्सव में देशभर से लगभग 10,000 महिलाओं के अपने विशिष्ट पारंपरिक परिधानों में शामिल होने की अपेक्षा है। जिसमें उत्साही प्रतिभागी, मशहूर हस्तियां, प्रभावशाली वुमन, फैशन डिजाइनर और प्रतिबद्ध आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिनिधी महिलायें व युवतियां शामिल होंगी।
आत्मनिर्भर भारत उत्सव प्रदर्शनी में विभिन्न राज्य सरकार निकायों व शीर्ष समितियों, प्राथमिक हथकरघा बुनकर सहकारी समितियों, हथकरघा, हस्तशिल्प, जूट,रेशम और ऊनी बुनकर, कारीगर प्रतिभागी होंगे।पूरे भारत से 150 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

(Visited 117 times, 1 visits today)

Check Also

मंगलम सीमेंट द्वारा जल संरक्षण के लिये ‘बिरला उत्तम’ का नया स्वरूप लांच

सीएसआर के तहत श्री फलौदी माता मंदिर एवं वीर तेजाजी मंदिर में भेंट किया नया …

error: Content is protected !!