Wednesday, 25 May, 2022

JEE-Main2021 अगस्त सेशन में 10 सवालों के जवाब पर आपत्ति

स्टूडेंट्स ने दर्ज कराई आपत्तियां, 5 सवाल बोनस अंक के लिए चैलेन्ज

न्यूजवेव @ कोटा

एनटीए द्वारा आयोजित जेईई-मेन अगस्त के प्रश्नपत्र, आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पांस जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को आपत्तियां दर्ज कराने का अवसर भी दे दिया गया। स्टूडेंट्स ने अपने रिकॉर्डेड रेस्पांस और आंसर की का मिलान किया। स्टूडेंट्स की कई सवालों पर आपत्तियां भी रही। 10 ऐसे सवालों के जवाब सामने आए जिसमें एनटीए और एलन के एक्सपर्ट्स और स्टूडेंट्स की राय अलग थी।


एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स और एलन एक्सपर्ट्स के अध्ययन के बाद 4 दिनों में 7 पारियों में हुई परीक्षाओं में 10 सवालों के जवाब ऐसे थे जिनके एलन के जवाब कुछ और थे और एनटीए द्वारा जारी की गई आंसर की में जवाब कुछ और दिए गए थे। इसके अलावा कुल पांच सवालों को बोनस अंक के लिए चैलेन्ज किया गया था। माहेश्वरी ने बताया कि एलन एक्सपर्ट्स द्वारा प्रश्नपत्र का अध्ययन कर आंसर की तैयार की जा चुकी है। स्टूडेंट्स अपनी आंसर की का मिलान कर सकते हैं। एनटीए आंसर की पर स्टूडेंट्स बुधवार सुबह 10 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।
26 जुलाई को चार आपत्तियां
सुबह की पारी में फिजिक्स के पेपर में इलेक्ट्रो स्टेटिक्स के एक सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है। इसी प्रकार मैथ्स के पेपर में सीक्वेंस एंड सीरीज टॉपिक के एक सवाल में बोनस अंक की मांग की गई है। शाम की पारी में फिजिक्स के पेपर में अल्टरनेटिंग करंट टॉपिक के प्रश्न में बोनस अंक की मांग की गई है। जबकि कैमिस्ट्री में केमिकल काइनेटिक्स के प्रश्न के आंसर को चैलेन्ज किया गया है।
27 जुलाई को दो आपत्तियां
सुबह की पारी में केमिस्ट्री के पेपर में एफ ब्लॉक टॉपिक के सवाल जबकि शाम की पारी में मैथ्स के पेपर में हाइपरबोला टॉपिक के एक सवाल में बोनस अंक की मांग की गई है।
31 अगस्त को तीन आपत्तियां
सुबह की पारी के फिजिक्स के पेपर में हीट एंड थर्मोडाइनेमिक्स टॉपिक के सवाल और शाम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में पी ब्लॉक-डी ब्लॉक के सवाल में बोनस अंक की मांग की गई है। जबकि हैलोजन डेरिवेटिव्स टॉपिक के एक सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है।
1 सितंबर को एक आपत्ति
शाम की पारी में कैमिस्ट्री के पेपर में जीओसी टॉपिक के एक सवाल के जवाब पर आपत्ति दर्ज कराई गई है।

आंसर-की को चेलैंज करने का मौका 8 सितम्बर तक
विद्यार्थियों को जारी की गई आंसर की को चैलेन्ज करने एवं अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्नपत्रों के साथ डाउनलोड करने का अवसर आज सुबह 10 बजे तक दिया गया है। इसके बाद विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं प्रश्नपत्रों को हटा लिया जाएगा, ऐसे में विद्यार्थी अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं प्रश्नपत्रों को अवश्य डाउनलोड कर लेवे।

(Visited 118 times, 1 visits today)

Check Also

Global Warming and Recurring Pandemics: Approaches for Sustainable future

‘Global warming is not a conqueror to kneel before – but a challenge to rise …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: