Saturday, 13 April, 2024

उंगली से सदमार्ग दिखायें, यही सबसे बड़ा पुण्य -स्वामी रघुनाथदास

भगवान पीपलेश्वर महादेव के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में संगीतमय सत्यनारायण कथा एवं सत्संग से सराबोर हुए भक्त
न्यूजवेव @ कोटा
महावीर नगर कम्पीटीशन कॉलोनी में भगवान् श्री पीपलेश्वर महादेव जी का भव्य प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव एवं महायज्ञ पर्व धूमधाम से आयोजित हुआ। श्रीराम मंदिर वृन्दावन धाम के श्री 1008 स्वामी रघुनाथदास महाराज के सान्निध्य में त्रिदिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अन्तर्गत द्वितीय दिवस के भगवान पीपलेश्वर महादेव को फलादिवस एवं पुष्पदिवस कराया गया। इसके पश्चात् देव पूजन और हवन यज्ञ के साथ भगवान को शय्या दिवस करवाया गया।

वृन्दावन से पधारे विशिष्ट संत जनो द्वारा दी गयी आहुतियो ने हवन यज्ञ को विशेष फलदायी बना दिया। महावीर नगर तृतीय के भक्तगण महान संतों के आशीर्वाद से कृतार्थ हो गए।

शाम को संगीतमय सत्यानारायण कथा सत्संग का आयोजन हुआ जिसमें विभिन्न प्रसंगों पर संगीत एवं नृत्यमय प्रस्तुति से श्रद्धालु भक्ति से झूम उठे। समूचा पंडाल ओम नमः शिवाय के जयकारो से गूँज उठा। कथा के माध्यम से भक्ति के मार्ग पर चलते हुए जन कल्याण, आत्मकल्याण, समाज कल्याण के तत्वों का वर्णन किया गया।

श्रीराम मंदिर वृन्दावन धाम के श्री 1008 स्वामी रघुनाथदास जी महाराज ने कहा कि कम्पीटिशन कॉलोनी के प्रविष्ट द्वार पर साक्षात शिव परिवार की स्थापना से सामाजिक बुराइयों में निश्चित रूप से कमी आयेगी और सभी कॉलोनी निवासी शांति और सौहार्द्रपूर्ण वातावरण निर्मित करेंगे। शिव पार्वती द्वारा जन कल्याण के लिए विभिन्न अवतारों का वर्णन करते हुए उन्होने उंगली की महता पर प्रकाश डाला और कहा कि एक ऊँगली किसी पर उठे तो बुराई किन्तु जब यही उंगली सदमार्ग की दिशा दिखलाये तो इससे बड़ा पुण्य कोई नही है।

तृतीय दिवस में रुद्राभिषेक व मूर्ति स्थापना की गयी। शिव बरात,तोरण, शिव पार्वती विवाह के पश्चात माता पार्वती का विधिवत कन्यादान की रस्म अदा की गयी। तत्पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 8000 शिव भक्तों ने प्रसादी भोजन का लाभ लिया। इस त्रिदिवसीय कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी कॉलोनी निवासियों का भरपूर सहयोग रहा।

(Visited 334 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थानी मसाले औषधि गुणों से भरपूर, एक्सपोर्ट बढाने का अवसर – नागर

RAS रीजनल बिजनेस मीट-2024 : मसाला उद्योग से जुड़े कारोबारियो ने किया मंथन, सरकार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!