Saturday, 6 June, 2020

दिल्ली-मुम्बई के बीच बनेगा 1250 किमी लम्बा ‘एक्सप्रेस वे’

विकास की नई उड़ान ; कोटा से भी गुजरेगा 1 लाख करोड़ से निर्मित अत्याधुनिक ‘एक्सप्रेस-वे’

न्यूज़वेव @ नई दिल्ली
देश में नईदिल्ली एवं मुंबई के बीच 1250 किलोमीटर लंबे प्रस्तावित “एक्सप्रेस हाईवे” की परिकल्पना जल्द ही साकार होने जा रही है। इसकी विस्तृत रिपोर्ट के अनुसार एक लाख करोड रुपए की इस वृहद परियोजना पर तेजी से कार्य शुरू हो चुका है।

इस अत्याधुनिक एक्सप्रेस वे से दिल्ली, मेवात, कोटा, रतलाम, गोधरा ,बड़ोदरा, सूरत, दहिसर और मुंबई के बीच कई राज्यों के शहर परिवहन के जरिये एक-दूसरे से जुड़ जाएंगे। परियोजना के अनुसार एक्सप्रेस हाईवे पर 8 लेन की सड़कें होंगी जिसके दोनों और 10 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इस पर 50 किलोमीटर के अंतराल में पेट्रोल पंप एवं रेस्टोरेंट जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।
एक्सप्रेस-वे के किनारे सोलर प्लांट तथा रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे, साथ ही इसके आसपास कुछ नए शहर, उद्योग एवं ट्रांसपोर्ट नगर विकसित होंगे। सूत्रों के अनुसार, आठ लेन मार्ग पर एक ट्रक को वर्तमान में 7-8 चक्कर लगाने होते हैं, जिसे बढ़ाकर 11 से 12 चक्कर लगाने का मौका मिलने मिलेगा। इससे देश में कार्गो तथा लॉजिस्टिक की लागत घटेगी
परिवहन विभाग के अनुसार एक्सप्रेस वे पर ट्रक व बसें रोजाना 250 किलोमीटर के स्थान पर 400 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेंगे। इतना ही नहीं भविष्य में मेट्रो की तरह इलेक्ट्रिकल केबल से बस और ट्रक को परिवहन का मौका मिलेगा।

‘इलेक्ट्रिक एक्सप्रेस-वे’ की योजना भी

प्रस्तावित दूरगामी योजना के अनुसार एक इलेक्ट्रिकल हाईवे का निर्माण किया जाएगा जिससे भारी वाहनों का संचालन प्रदूषण रहित हो सकेगा । केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार एक लाख करोड़ की यह अत्याधुनिक सड़क परियोजना भारत के नव निर्माण की आधारशिला बनेगी जिससे कई राज्यों व शहरों की परिवहन सुविधाओं में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिलेंगे।

(Visited 233 times, 1 visits today)

Check Also

विद्यार्थी परिषद कोटा ने बांटेगी 1 लाख मास्क व सेनिटाइजर

शहर में सुरक्षा के लिये ‘नमस्ते एक अभियान सुरक्षा का’ प्रारंभ न्यूजवेव@ कोटा अखिल भारतीय …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: