Thursday, 13 August, 2020

अपने फुटप्रिंट देखें, कार्बन फुटप्रिंट नहीं- रिपु दमन

21 दिसम्बर को कोटा में होगी 3 किमी की प्लाग रन
न्यूजवेव@ कोटा

रिपु दमन बेवली देश के पहले ऐसे प्लॉगर हैं  जो सेहत ही नहीं बल्कि शहर में स्वच्छता के लिए भी दौडते हैं। उनके मिशन में हर धावक प्लॉग रन करता है और इस यात्रा में रास्तों पर मिलने वाला कचरा हटाकर शहर को स्वच्छ रखता है।

‘मेरा शहर, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान

दिल्ली के रिपु ने जॉब छोड़कर 2017 में प्लॉगर्स ऑफ इंडिया की शुरुआत “मेरा शहर मेरी जिम्मेदारी” के अभियान से की जिसमें देश को स्वच्छ बनाने का जज्बा रखनेवाले अैर लोग भी जुड़े। वे दो साल में देश के 21 शहरों में 300 प्लॉग रन कर चुके हैं। अपनी इन यात्राओं के ज़रिए वो लोगों को मिनिमम वेस्ट लाइफ का कॉन्सेप्ट अपनाने और प्लास्टिक यूज़ न करने के लिए प्रेरित करते हैं। भारत में प्लॉगिंग का कॉन्सेप्ट लाने का श्रेय रिपु दमन को जाता है।

प्लॉग रन एक अनोखी दौड़ है, जिसमें दौड़ते हुए सफाई की जाती है। इसे फिट इंडिया आंदोलन में शामिल किया गया है। इसके तहत स्वच्छता के साथ फिटनेस को भी प्रोत्साहन दिया जाता है। बेवली और उनके दल ने इस वर्ष दो महीने में 1,000 किलोमीटर की दौड़ पूरी की और 50 शहरों को स्वच्छ बनाया। इस दौरान उन्होंने 2.7 टन कचरा जमा किया। उल्लेखनीय है कि बेवली को प्लॉगमैन ऑफ इंडिया का नाम दिया गया और रिजिजू ने भारत का प्लॉगिंग दूत घोषित किया। प्रधानमंत्री मोदी अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में रिपु दमन के इस अनोखे मिशन की तारीफ कर चुके हैं।

बेहतरीन कसरत है पलॉगिंग
प्‍लॉगिंग दरअसल जॉगिंग और कूड़ा बीनने की मिली-जुली प्रक्रिया है जिसमें जॉगिंग करते हुए कूड़ा उठाया जाता है। इसे कसरत के तौर पर भी लोकप्रियता मिली है क्‍योंकि इसमें दौड़ने, झुकने, उकड़ूं बैठने जैसे काम लगातार करने होते हैं। प्लॉगिंग साल के शीर्ष फिटनेस ट्रेंड्स में से एक रहा है।

प्लास्टिक उपवास की शपथ भी
रिपु दमन 5 जनवरी,2020 को कोटा में होने वाली चम्बल चैलेंज अल्ट्रा मैराथन के एम्बेसडर है। उसी कड़ी मे शनिवार 21 दिसंबर को इनशेप रनर क्लब द्वारा राजस्थान की पहली फिट इंडिया कोटा प्लोग का आयोजन रिपु दमन के नेतृत्व मे किशोर सागर तालाब पर प्रातः 6 :30 बजे से होगा, जिसमे रिपु लोगो को अपनी मुहीम “प्लास्टिक उपवास” के बारे मे जागरूक करेंगे और शपथ दिलवायेंगे। रिपू दमन कहते है,  मैं एक ‘प्लास्टिक उपवास’ पर हूं, इसका मतलब है कि मैं प्‍लास्टिक का कोई भी उपयोग नहीं करुंगा। चिप्स, चॉकलेट से लेकर ब्रेड, बिस्किट कुछ भी चीज जो प्‍लास्टिक में बंधी हो, उसका उपयोग नहीं करुंगा।

 

IRC क्लब अध्यक्ष पंकज सेठी ने बताया की रिपु आगामी  5 जनवरी को होने वाली चम्बल चैलेंज मे 50  किमी प्लोग रन करके एक दिन का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जायेगा उसी सिलसिले मे शनिवार को होने वाली कोटा पलोग रन से कुछ बढ़िया प्लॉगेर्स को चुना जायेगा जो रिपु के साथ दौड़ पायेेंगे।

(Visited 56 times, 1 visits today)

Check Also

RTU में ‘सॉफ्ट स्किल्स फॉर सक्सेस इन कॅरिअर’ पर वेबिनार

न्यूजवेव @ कोटा राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा में 8 अगस्त को ‘Soft Skills for Success …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: