Tuesday, 20 October, 2020

संघ प्रमुख डॉ.भागवत 3 अक्टूबर से राजस्थान प्रवास पर

चार दिवसीय प्रवास : 5 व 6 को कोटा में दँत्तोपंत ठेंगडी जन्मशताब्दी समारोह में मुख्य वक्ता होंगे

न्यूजवेव @ जयपुर/कोटा 
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत राजस्थान के चार दिवसीय प्रवास पर आ रहे हैं। डॉ. भागवत 3 व 4 अक्टूबर को जयपुर और 5 व 6 अक्टूबर को कोटा में रहेंगे। जयपुर के दो दिवसीय प्रवास के दौरान वे कार्यकर्ताओं से छोटे-छोटे समूह में अनौपचारिक बातचीत करेंगे। कोरोना की परिस्थिति को देखते हुए प्रांत कार्यकारिणी की दो भागों में अलग-अलग दिन बैठक सेवा सदन में रखी गई है। एक बैठक में संघ के कार्य विभागों के कार्यकर्ता रहेंगे और 4 अक्टूबर को दूसरी बैठक में पर्यावरण, कुटुम्ब प्रबोधन, सामाजिक समरसता, गो संवर्धन आदि गतिविधियों के कार्यकर्ता रहेंगे।

संभावना है कि कोरोना काल में स्वयंसेवकों ने जो सेवा कार्य समाज की सभी सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं एवं विविध संगठनों के साथ मिलकर किए हैं, उनकी चर्चा बैठकों में हो सकती है। जैसे श्रमिकों, घुमंतू समाज, अभावग्रस्तों में हुए सेवा, स्वरोजगार परामर्श कार्य आदि की जानकारी के साथ में संघ कार्य में ज्वाइन आरएसएस एवं प्रत्यक्ष कितने नए स्वयंसेवक जुड़े हैं। उनका नियोजन, सम्भाल, ई-शाखाएं, परिवार शाखाएं, ऑनलाइन बैठकें, उत्सव व कार्यक्रम आदि के बारे में चर्चा हो सकती है।

डॉण् मोहन भागवत 5 अक्टूबर को कोटा के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां वे 6 अक्टूबर को भारतीय किसान संघए भारतीय मजदूर संघ व स्वदेशी जागरण मंच के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के जन्मशताब्दी समारोह में रहेंगे। समारोह स्वामी विवेकानन्द विद्यालय के श्रीरामशान्ताय सभागार में होगा। कार्यक्रम का भारतीय किसान संघ के फेसबुक पेज से लाइव होगा जिसमें चितौड़ प्रान्त कोटा, उदयपुर व अजमेर संभाग की 10 हजार ग्राम इकाईयों के कार्यकर्ता ऑनलाइन जुड़ेगें। गत एक वर्ष से स्व. दत्तोपंत ठेंगड़ी का जन्मशताब्दी वर्ष चल रहा है।

कोटा में हुई थी भारतीय किसान संघ की स्थापना

भारतीय किसान संघ की स्थापना स्व. दतोपंत ने कोटा के दशहरा मैदान से की थी। कोरोना गाइडलाइन के चलते कार्यक्रम में 100 लोग ही उपस्थित रहेंगे। वहीं प्रदेश की 10 हजार ग्राम समितियों में एक साथ कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया जाएगा। भारतीय किसान संघ के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह ने बताया कि समारोह कोरोना गाइडलाइन के अनुसार आयोजित होगा। समारोह में भाग लेने वाले हर व्यक्ति का टेस्ट कराया जाएगा। वहीं विद्यालय को एक दिन पहले ही सेनेटाइज करा लिया जाएगा। किसान संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक 6 अक्टूबर से आयोजित की जाएगी। जिसमें स्व.दत्तोपंत ठेंगड़ी जन्मशताब्दी वर्ष के अलावा संगठनात्मक विषयों पर विस्तार से चर्चा होगी।

(Visited 49 times, 1 visits today)

Check Also

NEET-UG मे दो विद्यार्थियों ने 100 प्रतिशत अंकों से बनाया रिकॉर्ड

रिजल्ट: इस वर्ष 15.97 पंजीकृत में से 13.66 लाख ने दी परीक्षा जिसमें से कुल …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: