Wednesday, 25 November, 2020

कोरोना की सही जानकारी के लिये ‘कोविड इंडिया सेवा’ प्लेटफॉर्म लॉन्च

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा- Twitter से घर बैठे कर सकेंगे संवाद

नवनीत कुमार गुप्ता

न्यूजवेव @ नईदिल्ली
कोविड-19 पर आम जनता से सीधा संवाद करने के लिये मंगलवार 21 अप्रैल को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने ‘कोविड इंडिया सेवा’ प्लेटफॉर्म को लांच किया। यह प्लेटफार्म कोरोना महामारी से निबटने के लिये करोड़ों देशवासियों की भ्रांतियों को दूर करेगा और उन्हें सही जानकारी उपलब्ध करायेगा। ई-गवर्नेंस के जरिये इस पहल से लोगों के सवालों के जवाब त्वरित दिये जायेगे।

Dr.Harsh Vardhan, Union Health Minister

डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि कोई भी नागरिक@CovidIndiaSeva पर सवाल पूछ सकते हैं, उन्हें समय पर जवाब भी मिल जायेगा।@CovidIndiaSeva एक डैशबोर्ड से काम करता है जो बड़ी संख्या में Tweet की प्रोसेसिंग करने में मदद करता है। उन्हें समाधान के लिये संबंधित प्राधिकारी को सौंप देता है।  महामारी में Twitter सूचनाओं के आदान-प्रदान करने के लिये उपयोगी सेवा है। लोगों को @CovidIndiaSeva पर Tweet से सवालों के जवाब पारदर्शी और सार्वजनिक दिये जायेंगे, जिससे एक जैसे प्रश्नों से सभी को लाभ मिलेगा।

अपनी निजी जानकारी देना आवश्यक नहीं
उन्होंने बताया कि पिछले तीन माह में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना के खिलाफ युद्ध में नई पहल की है। आज कोरोना वायरस से बचने के लिए सामाजिक दूरी, बार-बार हाथ धोने और मास्क आदि के बारे में लोगों तक संदेश पहुंचे हैं। आप कोविड-19 से संबंधित जानकारी के लिए @CovidIndiaSeva पर भी Tweet कर सकते हैं। यह अकाउंट कोविड-19 से जुडे़ आपके सवालों के जवाब देने के लिए बनाया गया है। अपने सवाल Tweet करने के लिए आपको संपर्क विवरण, पहचान पत्र या निजी स्वास्थ्य रिकॉर्ड जैसी निजी या संवेदनशील जानकारी देने की आवश्यकता भी नहीं है।

(Visited 138 times, 1 visits today)

Check Also

सरकारी ब्लड बैंक के लिए किया 51 यूनिट रक्तदान

कोटा में मुस्लिम रक्तवीरों ने दिखाया रक्तदान उत्साह न्यूजवेव@ कोटा कोटा सम्भाग के सबसे बड़े …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: