Tuesday, 23 July, 2024

एलन PNCF की पेरेंटिंग टॉक में हुआ लाइव संवाद

पेरेंटिंग टॉक सेशन : बच्चों के पालन-पोषण में 3C- Care, Concious & Challanges पर सार्थक चर्चा

न्यूजवेव @कोटा
एलन प्री-नर्चर एवं कॅरियर फाउंडेशन कोटा द्वारा विभिन्न स्टडी सेंटर्स पर लाइव पेरेंटिंग टॉक सेशन की विशेष श्रृंखला आयोजित की गई। प्री नर्चर डिविजन में अध्ययनरत विद्यार्थियों के माता-पिता के लिए आयोजित इन सत्रों में बच्चों के पालन-पोषण, देखभाल और मॉनिटरिंग पर आधारित महत्वपूर्ण जानकारियां और रणनीति साझा की गई।
विशेष सत्र के दौरान कम उम्र के बच्चों के पालन-पोषण में थ्री-’सी’-देखभाल (केयर), सचेत (कॉन्सेसियस) और चुनौतियां (चैलेंजेस) पर चर्चा कर उपयोगी सुझाव दिये गये। पेरेंट्स को बच्चों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़े रहनेे और संवाद बनाये रखने की रणनीति विस्तार से समझायी गईं।

ओपन-माइक राउंड
एलन वाइस प्रेसिडेंट एवं पीएनसीएफ हेड अमित गुप्ता ने बताया कि इन लाइव सत्रों में द्विपक्षीय वार्ता के माध्यम से माता-पिता ने अपनी चिंताओं, भ्रांतियों और अनुभवों को साझा किया। माता-पिता ने उदाहरण देकर यह जानकारी ली कि उनकी दिनचर्या में जाने-अनजाने हुई गलतियाँ किस तरह बच्चों के व्यक्तित्व और विकास को प्रभावित कर सकती हैं।
प्रेरक सत्रों में गुप्ता ने कहा कि हमारा प्रयास है कि मनोवैज्ञानिक तथ्यों पर आधारित सुझावों द्वारा एक बेहतर पेरेंटिंग प्रणाली अपनाकर पेरेंट्स जागरूक रहें और बच्चों का मनोबल बढाते रहें। बच्चों की आवश्यकता से अधिक केयरिंग भी कभी उनके लिए हानिकारक हो सकती है। ओपन-माइक राउंड में, माता-पिता ने कई प्रश्न पूछे और उनके समाधानों से एक नया दृष्टिकोण प्राप्त किया। कोटा में ऐसे सत्रों में भाग लेने वाले माता-पिता ने एलन की इस गुड पेरेंटिंग पहल की सराहना की और आगामी सत्रों के लिए अपनी उत्सुकता जताई। अभिभावकों ने बताया कि अपने बच्चों को एलन प्री-नर्चर में एडमिशन दिलाकर वे सुरक्षित महसूस करते हैं। क्योंकि यहां बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन के साथ अच्छे संस्कार भी मिल रहे हैं।

(Visited 28 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!