Saturday, 23 January, 2021

हार्ट वाइज ग्रुप 500 कोरोना पॉजिटिव को देगा फ्री मेडिकल किट

कोटा शहर में जरूरतमंद कोरोना संक्रमितों को मदद की अनूठी पहल
न्यूजवेव @ कोटा 
कोरोना के बढ़ते संक्रमण में हार्ट वाइज ग्रुप ने शहर में कोरोना पॉजिटिव रोगियों के घरों पर निशुल्क मेडिकल किट पहुंचाने की अनूठी पहल की है। पहले चरण में होम आइसोलेशन में रहने वाले 500 जरूरतमंद कोरोना पॉजिटिव रोगियों को निशुल्क मेडिकल किट दिये जायेंगे। प्रत्येक किट की कीमत करीब 2000 रुपए है। इस प्रकल्प का उद्देश्य कोरोना से जूझ रहे जरूरतमंद परिवार की आर्थिक मदद करना है। देश मे संभवत इस तरह की यह पहली अनूठी पहल है। हार्टवाइज ग्रुप के प्रवक्ता ने बताया कि सरकारी अस्पतालों के कोरोना वार्ड में सीमित बेड होने से राज्य सरकार ने बिना लक्षण या मामूली लक्षण वाले मरीजों को होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए है। चिकित्सकों के अनुसार, होम आइसोलेशन के दौरान मरीज को कुछ चीजें पास रखनी जरूरी है। ऐसे किट से मरीज को स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ ही सही समय पर इमरजेंसी का भी पता चल जाएगा।
मेडिकल किट में यह सब


पहले चरण में ग्रुप द्वारा ऐसे जरूरतमंद 500 मरीजों को निशुल्क मेडिकल किट दिये जायेंगे। इस मेडिकल किट में शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा और प्लस जांचने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर, बुखार नापने के लिए थर्मामीटर, श्वसन तंत्र की क्षमता की जांच के लिए स्पाइरोमीटर है। साथ ही मरीज के लिए एल्कोहलयुक्त हैण्ड सेनेटाइजर, थ्री लेयर 4 मास्क, 20 ग्लब्ज, 2 लीटर हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन, पेरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक और मल्टी विटामिन टेबलेट होंगी। होम आइसोलेशन में सावधानी व निगरानी की जानकारी देने वाली बुकलेट भी किट में होगी। डॉ.सुरभि गोयल द्वारा संकलित बुकलेट में कोविड मरीज व परिचालकों के लिए इलाज व सावधानियों के अलावा डेली मॉनिटरिंग और श्वसन क्रिया के बारे में समझाया गया है।
सक्षम नागरिकों को 50 फीसदी की छूट
शहर के चिन्हित जरूरतमंद नागरिकों को मेडिकल किट सेवा पूर्णतः निशुल्क दी जायेगी। प्रत्येक किट के लिये धरोहर (सिक्योरिटी) राशि 500 रुपए निर्धारित किये गये हैं, जो इलाज के बाद केवल पल्स ऑक्सीमीटर लौटाने पर वापस दे दिये जायेंगे। ग्रुप कमेटी जरूरतमंद लोगों को चिन्हित करेगी। अन्य सक्षम नागरिकों को ये किट आधी कीमत 1000 रूपये मेें उपलब्ध होंगे । हार्ट-वाइज ग्रूप ने शहर की विभिन्न् संस्थाओं, सामाजिक संगठनों व भामाशाहों से इस मेडिकल किट के लिये आर्थिक सहयोग करने की अपील की है जिससे शहर में अधिक से अधिक रोगियों तक ये किट पहुंचाये जा सके।

इनसे संपर्क करें
मानव सेवा की इस अनूठी पहल में आर्थिक सहयोग के लिए तरुमीत सिंह बेदी (9828138333) या कमलदीप सिंह (9829035889) से सम्पर्क करें। किट की उपलब्धता और वितरण के लिए विनेश गुप्ता (9352606232) या निखिल जैन (8005711814) से सम्पर्क कर सकते हैं। ये किट्स बुधवार 5 अगस्त से वीरेंद्र ट्रेडर्स, कोटड़ी चौराहा पर विनेश गुप्ता से लिए जा सकते हैं। किट लेने के लिए मरीज का कोविड सूची में नाम होना आवश्यक है। मरीज के परिचालक को मरीज का आधार कार्ड साथ ले कर आना होगा। हार्ट-वाइज हेल्पलाइन नम्बर-7878763748 पर सुबह 10 से 12 या शाम 5 से 7 के बीच हृदयरोग विशेषज्ञ डॉ. साकेत गोयल अथवा डॉ. सुरभि गोयल से सम्पर्क कर होम आइसोलेशन के बारे में अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं। इस सेवाकार्य मे ग्रुप के कोर कमेटी सदस्य सुमित अग्रवाल, अजय मित्तल, रजत अजमेरा, राहुल सेठी, अनुज दलाल, हिमांशु अरोड़ा, प्रमोद मेवाड़ा, अनीश बिरला आदि सहयोग कर रहे हैं।

(Visited 94 times, 1 visits today)

Check Also

देशभर में मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन- डॉ.हर्षवर्धन

पूजा न्यूजवेव@ नई दिल्ली केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन जल्द …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: