Saturday, 15 June, 2024

विश्व की पहली एलोवेरा से बनी ई-बैटरी, घर पर मिलेगी कीमोथेरेपी सुविधा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा में 4 से 6 मार्च को MSME औद्योगिक मेले में चौकायेंगे कई स्टार्टअप
न्यूजवेव@ कोटा
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग (MSME) क्षेत्र में नचावार कर रहे स्टार्टअप अपने नये उत्पादों से आम आदमी की जिंदगी को बेहतर और सरल बना रहे हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर 4 से 6 मार्च तक दशहरा मैदान कोटा में आयोजित एमएसएमई औद्योगिक मेले में ऐसे अनूठे स्टार्टअप देखने को मिलेंगे।
इस उद्योग मेले में एमएसएमई इकाइयों के साथ नए स्टार्टअप शुरू करने वाले युवा भी भाग ले रहे हैं। इस मेले का उद्देश्य संपूर्ण हाड़ौती संभाग के युवाओं में वैज्ञानिक सोच विकसित कर उन्हें नवाचारों से जोडना है। मेले में शिक्षित युवाओं को स्टार्टअप संचालकों से सीधा संवाद करने का अवसर भी मिलेगा। वे एमएसएमई मंत्रालय द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे जिनसे लोन तथा सब्सिडी प्राप्त कर वे स्वयं आत्मनिर्भर बन सकें।
विश्व की पहली इको फ्रेंडली ई-बैटरी


मेले में आ रहे अलॉय ईसेल ने विश्व की पहली इको फ्रेंडली बैटरी बनाई है। एलोवेरा से बनी इस बैटरी में ऐसी प्राकृतिक चीजें मिलाई गई है जिससे न तो इनके फटने का डर रहता है और ना ही इनसे कोई प्रदूषण फैलता है। स्टार्टअप के इस आइडिया को भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया प्रोग्राम के साथ-साथ विश्व की कई अग्रणी पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।
जीविका हेल्थ केयर से गंभीर रोगों का उपचार
औद्योगिक मेले में आ रहे स्टार्टअप जीविका हेल्थ केयर गंभीर रोगियों को घर पर ही उपचार उपलब्ध करवा रहा है। स्टार्टअप द्वारा कैंसर रोगियों के लिए घर पर ही कीमोथेरेपी की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा स्टार्टअप उन वैक्सीन को भी रियायती दर पर लगा रहा है, जिन्हें सरकारी योजनाओं में शामिल नहीं किया गया है। इस स्टार्टअप को तकनीकी तौर पर आईआईटी हैदराबाद से भी मदद मिल रही है।
मेला तैयारियों को अंतिम रूप दिया
एमएसएमई औद्योगिक प्रदर्शनी और मेले के सफल बनाने के लिये आयोजन समिति ने मंगलवार को दशहरा मैदान में तैयारियांे का जायजा लिया। एसएसआई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार जैन तथा मेले के मुख्य संयोजक राकेश जैन ने बताया कि इस मेले में आने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार के उत्पादों के साथ साथ नई तकनीक और नवाचारों को भी देखने का मौका मिलेगा।

(Visited 130 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!