Monday, 22 April, 2024

सांसद सफाई में जुटे तो दशलाना गांव की तस्वीर बदल गई

सांसद ओम बिरला ने ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत लाडपुरा तहसील के ग्राम दशलाना से किया सफाई का आगाज

न्यूजवेव @ कोटा

कोटा-बूंदी के सांसद ओम बिरला ने लाडपुरा पंचायत के गांव दशलाना के मुख्य मार्गों एवं नालियों की सफाई कर ‘ग्राम स्वराज अभियान’ का श्रीगणेश किया। आसपास के गांवों में यह अभियान 5 मई तक चलेगा।

बुधवार को गांव पहुंचकर सांसद ने अवरूद्ध नालियों की सफाई के लिए खुद फावडा उठाकर नालियों की सफाई की, इसे देख विधायक भवानीसिंह राजावत, यूआईटी अध्यक्ष आरके मेहता एवं महापौर महेश विजय चकित रह गए और उन्होने भी सांसद की इस नेक पहल का साथ देते हुए पंजी-फावडे लेकर कुछ देर सफाई की।

अपने जनप्रतिनिधियों को गांव में सफाई करते देख कर सभी उम्र के ग्रामीण व युवा गांव को स्वच्छ बनाने में जुट गए। मात्र दो घंटे में गांव की सभी नालियों की सफाई के साथ मुख्य मार्गो से दो ट्रोली कचरा उठाया गया। इसके बाद सांसद ने गांव के सभी घरों में कचरा पात्र वितरित किये।

सांसद बिरला ने कहा कि ’स्वच्छता से ही स्वस्थता’ आती है इसेे आधार मानकर हर ग्रामीण जागरूक हों। विकास के साथ स्वच्छता भी जरूरी है। प्रधानमंत्री ने गांवों में पहली बार खुले में शौच मुक्ति के लिए जनअभियान चलाया, प्रत्येक परिवार को पक्के आवास के लिए अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर में कचरा पात्र दिया जा रहा है, रोज इसका उपयोग कर कचरे को निर्धारित स्थान पर डाले और इसे दिनचर्या का हिस्सा बनायें। उन्होंने नगर निगम को शहरी क्षेत्र में शामिल गांवों में संसाधन बढाकर सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिये। ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने अस्पताल में बाउंड्री वाॅल बनवाने के लिए चिकित्सा विभाग को प्रस्ताव बनाने क निर्देश दिए।

क्षेत्रीय विधायक भवानीसिंह राजावत ने कहा कि स्वच्छता अभियान से इसी तरह प्रत्येक गांव की दशा एवं दिशा बदल गई है। गांव स्वच्छ होंगे तो मौसमी बीमारियों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने निगम को शहरों की तर्ज पर गांवों में भी नियमित सफाईकर्मी नियुक्त करने का सुझाव दिया।

इस मौके पर यूआईटी अध्यक्ष रामकुमार मेहता, महापौर महेश विजय, उपमहापौर सुनीता व्यास, फल सब्जी मंडी के अध्यक्ष ओम मालव, उपायुक्त नगर निगम राजेश डागा, प्रेमशंकर शर्मा, पार्षद दौलतराम सहित जनप्रतिनिधी उपस्थित रहे।

(Visited 239 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!