Tuesday, 23 April, 2024

ताकली बांध का निर्माण अधूरा क्यों, डूब क्षेत्र के किसानों को मुआवजा दे सरकार

न्यूजवेव@ कोटा
कोटा जिले की रामगंजमंडी तहसील में ताकली बांध का निर्माण ग्रामीणों को मुआवजा नहीं दिये जाने से लंबे समय से रूका हुआ है, जिससे क्षेत्र के किसानों को इस महत्वपूर्ण परियोजना से पानी के लिये तरसना पड रहा है। इस संबंध में रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने राज्य सरकार के वित्त शासन सचिव निरंजन आर्य से जयपुर में मुलाकात की। उन्होंने बताया कि निर्माण में हो रही देरी और अवाप्ति क्षेत्र में आये किसानों को भूमि और मकान बनाने का मुआवजा तत्काल दिया जाये।

दिलावर ने कहा कि ताकली बांध पर अब तक 100 करोड़ से अधिक राशि खर्च हो चुकी है। इसका निर्माण पूरा होने पर रामगंजमंडी तहसील के लगभग 31 गांव के हजारों किसान परिवारों को लाभ मिलेगा। राज्य सरकार की हठधर्मिता से काम ठप है। करोड़ों रूपये का निर्माणाधीन ढांचा बनाकर खड़ा कर दिया गया लेकिन इसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है।

दिलावर ने याद दिलाया कि जिला कलेक्टर, कोटा द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर उच्चाधिकारियों ने भी मुहर लगा दी है। सरकार उचित मुआवजा राशि की तुरंत स्वीकृति देकर निर्माण कार्य पूर्ण करावाये जिससे किसानों के खेत में पानी जा सके। उन्होंने कहा कि परियोजना की उपेक्षा की गई तो क्षेत्र में जनांदोलन किया जाएगा। वित्त शासन सचिव ने आश्वस्त किया कि वे किसानों को भूमि का उचित मुआवजा दिलाने व बांध का निर्माण पूरा कराने कार्य पूर्ण कराने के लिए मुख्यमंत्री से जल्द चर्चा करेंगे।

(Visited 441 times, 1 visits today)

Check Also

‘अभयदान की महिमा’ नाटिका का भव्य मंचन

भगवान महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में सम्यक् महिला मंडल द्वारा मंचन न्यूजवेव@कोटा  भगवान महावीर …

error: Content is protected !!