Thursday, 30 May, 2024

धनिया की फसल पर शीतलहर का कहर

वसीम खान

न्यूजवेव@ सुनेल/झालावाड़

सुनेल कस्बे सहित तहसील में आसपास के इलाकों में इन दिनों हाड कंपाने वाली सर्दी का दौर जारी है। शुक्रवार 29 दिसम्बर को रात से कस्बे सहित ग्रामीण इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने से फसलों को बहुत नुकसान पहुंचा है।

क्षेत्र में कड़ाके की ठंड के कारण आम जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है। जबकि खेतों में खड़ी फसलें भी तबाह होने लगी हैं। रात्रि व अलसुबह में शीत लहर चलने से फसलों को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। इसमें धनिया,चना,सरसो व कलोंजी जैसी खड़ी फसलें चौपट हो गई हैं।

किसान रामपाल गुर्जर, मोहनलाल,कमलेश पाटीदार व शंकर माली ने बताया कि उनके खेत में धनिया व चने की फसल लहलहा रही थी लेकिन अचानक शीतलहर के कारण लगभग पूरी तरह चौपट हो गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि चना, मसूर और कलोंजी की फसल को शीतलहर से भारी नुकसान हुआ है एवं आसपास के समूचे क्षेत्र में पाले से फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

इस मामले में सुनेल तहसीलदार राजेंद्र भारद्वाज ने बताया कि उन्होंने क्षेत्र के सभी पटवारियों से रिपोर्ट मंगवाई है जो अगले 24 घंटे में आ जाएगी। उससे शीतलहर से खराब हुई फसलों का अनुमान लग पाएगा। यह रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी, ताकि किसानों को राहत मिल सके।

(Visited 296 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

error: Content is protected !!