Monday, 27 June, 2022
Entrance exam

अगले वर्ष से जेईई-मेन व नीट राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कराएगी

न्यूजवेव@ नईदिल्ली
सीबीएसई द्वारा आयोजित जेईई-मेन एवं नीट (यूजी) समेत प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं की जिम्मेदारी अगले वर्ष 2019 से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के हाथों में होगी। एनटीए कक्षा-10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर अन्य परीक्षाओं की जिम्मेदारी चरणबद्ध तरीके से सीबीएसई से ले लेगा।

MHRD Minister Mr. Prakash Javdekar

केंद्र सरकार जल्द ही एनटीए के महानिदेशक की नियुक्ति की घोषणा करेगी। यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी। गौरतलब है कि नवंबर,2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट मीटिंग में देश के राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी एनटीए बनाने का निर्णय लिया गया था।

प्रतिवर्ष देश के इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई-मेन एवं एमबीबीएस व बीडीएस कॉलेजों में प्रवेश के लिए के लिए नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं में 12-12 लाख परीक्षार्थी भाग लेते हैं। लेकिन गत वर्ष कुछ परीक्षा केंद्रों पर नीट का पेपर लीक होने से प्रवेश परीक्षाओं की सुरक्षा को लेकर सवाल उठने लगे थे।

सीबीएसई स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त जेईई-मेन, नीट के साथ ही सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए योग्य छात्रों का चयन करने हेतु नेट सहित कुल 24 परीक्षाएं संचालित करने की जिम्मेदारी होती है, जिनसे देश के लाखों बच्चों का भविष्य जुड़ा रहता है।

परीक्षाओं में पारदर्शिता एवं सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने सीबीएसई का भार कम करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। साथ ही देश में जेईई-मेन, एम्स सहित कुछ प्रवेश परीक्षाओं को आॅनलाइन आयोजित करने के कदम उठाए जा रहे हैं। निकट भविष्य में जेईई-मेन व नीट प्रवेश परीक्षाएं पूरी तरह आॅनलाइन मोड में आयोजित करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

(Visited 161 times, 1 visits today)

Check Also

कर्नाटक 12वीं बोर्ड रिजल्ट घोषित, टॉप-10 रैंक पर रेजोनेंस-बेस के विद्यार्थियों का कब्जा

कर्नाटक 12वीं बोर्ड (PUC 2) परीक्षा 2022 में रेजोनेंस – बेस के विद्यार्थियों का टॉप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: