Thursday, 30 May, 2024

मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में 25 प्रतिशत रूझान ज्यादा

चार सत्रों में ओरिएंटेशन में शामिल हुए 10,000 विद्यार्थी-अभिभावक

न्यूजवेव@ कोटा
कोटा में कोचिंग का नया सत्र 2018-19 शुरू होने से देशभर से विद्यार्थियों और अभिभावकों का आना शुरू हो गया है। इस वर्ष मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने के प्रति रूझान बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। गत वर्ष की अपेक्षा इस क्षेत्र में परीक्षा की तैयारी करने आने वाले विद्यार्थियों की संख्या में करीब 25 प्रतिशत का इजाफा होता दिखा रहा है। विद्यार्थियों और अभिभावकों के कोटा आने का क्रम जारी है। इसी के चलते ओरिएंटेशन का सिलसिला जारी है।

एलन करिअर इंस्टीट्यूट में मेडिकल के ओरियन्टेशन में अब तक करीब 20 हजार से अधिक विद्यार्थी व अभिभावक शाामिल हो चुके हैं।  एलन करिअर इंस्टीट्यूट में मेडिकल कोर्स के 4 ओरिएंटेशन सेशन हुए, लैंडमार्क सिटी क्षेत्र स्थित सम्यक कैंपस सभागार में आयोजित चार सत्रों में  करीब 10 हजार विद्यार्थी व अभिभावक शामिल हुए।

कार्यक्रम की शुरुआत एलन प्रार्थना के साथ हुई। एचओडी पी बी सक्सेना ने कहा कि जिस तरह मोबाइल में सिम डालने पर ही बात होना शुरू होती है, उसी तरह विद्यार्थियों को भी कोटा आते ही सिम दिमाग में डालनी होगी।

कोटा में आए हैं तो हार नहीं मानेंगे

‘एस‘ से संस्कार जो आपको अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ रखने में मदद करेगा। ‘आई‘ से इंटेलेक्ट यानी आपको कोटा में रहकर क्या करना है, किस उद्देश्य से आप यहां आएं हैं और किस दिशा में जा रहे हैं यह तय करने के लिए आपकी बुद्धि आपको ज्ञान देगी। वहीं ‘एम‘ से माइंड यानी आपका मन संस्कार और इंटेलेक्ट के बिना किसी दूसरी दिशा में नहीं जाएगा। कोटा में आए हैं तो हार नहीं माननी है, याद रखें गिरता वही है जो चलता है। इसलिए मुश्किलें आएंगी लेकिन आगे बढ़ते रहना है, कोशिश करते रहना है।

एचओडी पी बी सक्सेना ने कहा कि कोटा आकर सिर्फ और सिर्फ पढ़ाई की तरफ देखना है। बायोलाजी को रटने नहीं समझने की कोशिश करो। मन से पढ़ो जो समस्या आए तो एक बार नहीं बार-बार पूछो, पूछने में कोई झिझक नहीं होनी चाहिए। एलन के सीनियर फेकल्टी व एचओडी ने विद्यार्थियों को एलन सिस्टम और कोटा शहर के बारे में बताया।

हम चार कदम आपको आगे बढ़ाएंगे

सीनियर वाइस प्रेसीडेंट सीआर चैधरी ने कहा कि हम विद्यार्थियों के सपने पूरे करने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे, विद्यार्थियों को सिर्फ हमारे साथ चलना है। आप दो कदम चलेंगे, हम चार कदम चलकर आपको आगे बढ़ाएंगे। विद्यार्थियों की समस्या के समाधान के लिए एलन हर संभव कोशिश करता आया है और करता रहेगा।

वाइस प्रेसीडेंट विनोद कुमावत ने एलन सिस्टम की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आपको लक्ष्य पर नजर रखते हुए दिन-रात सिर्फ पढ़ाई और परीक्षा के बारे में सोचना है, ये दो साल आपके जीवन के टर्निंग प्वाइंट साबित होंगे। आप यहां आएं तो डाक्टर बनकर जाएं, यही हमारा प्रयास रहेगा। विद्यार्थियों के क्लास शुरू होने से लेकर क्लास खत्म होने, टेस्ट की प्रक्रिया, डाउट काउंटर्स, स्टडी मटीरियल के बारे में बताया। इसके साथ ही परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है। पढ़ाई के लिए क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी।

(Visited 207 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!