Monday, 22 April, 2024

सीपीयू स्टूडेंट्स ने स्क्रेेप टायर से बनाया ’लग्जरी सोफा’

न्यूजवेव @कोटा

झालावाड़ रोड पर अलनिया स्थित कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी के तीन स्टूडेंट्स ने कबाड़ हो चुके कारों के टायर से ’लग्जरी सोफा’ बनाकर नवाचार किया। सोफे की लागत बाजार कीमत से 60 प्रतिशत कम आई है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की एचओडी निकिता जैन के मार्गदर्शन में केवल चार दिन की अवधि में मैकेनिकल द्वितीय वर्ष के चैथे सेमेस्टर के स्टूडेंट शौनक अरोड़ा, तुषार सैन व सोनाली बबलानी ने यह खूबसूरत सोफा तैयार किया हैं। जिसे यूनिवर्सिटी की फैकल्टीज व अन्य स्टूडेंट ने बहुत सराहा।

10 स्क्रेप टायर लगे, वजन 200 किलो


स्टूडेंट तुषार सैन ने बताया कि तैयार सोफे का वजन करीब 200 किलो है। इसके तैयार करने में तीनों स्टूडेंट को चार दिन का समय लगा। तीन सीटर इस सोफे में 10 टायर, प्लाइवुड, स्पाॅन्ज व नट-बोल्ट का उपयोग किया है। बैठने के लिए बोलेरो, स्काॅर्पिओ के टायर, हत्थे के लिए मिनीबस के टायर व बैक सपोट के लिए ट्रक के स्क्रेप टायर का उपयोग किया है। नट बोल्ट से टायरों को बैलेंसिंग करते हुए आपस में जोड़ा है।

बाजार से आधे से कम रेट में
तीन सीटर सोफे की बाजार कीमत 9 हजार रूपए से शुरू होती है। लेकिन स्क्रेप टायर से निर्मित यह सोफा महज चार हजार की कीमत में बनकर तैयार हो गया। सोफे को अभी यूनिवर्सिटी परिसर में रखा है। एचओडी निकिता जैन ने बताया कि सोफे के नीचे छोटे पहिये भी लगाएंगे, ताकि सुविधानुसार इसे कहीं भी लाया ले जाया जा सके।

(Visited 277 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!