Tuesday, 23 July, 2024

जेईई-मेन,2021 के अंतिम चरण में 7.3 लाख स्टूडेंट रजिस्टर्ड

26 अगस्त से 2 सितंबर तक होगी कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा
न्यूजवेव@ नईदिल्ली/कोटा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) द्वारा 26 अगस्त से आयोजित जेईई-मेन,2021 के चौथे एवं अंतिम चरण में देशभर से 7.3 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा दे सकते हैं। अब तक फरवरी से जुलाई के बीच हुये तीन चरणों में जिन स्टूडेंट्स का एनटीए स्कोर संतोषजनक नहीं रहा, उनको स्कोर इम्प्रूव करने के लिये यह आखिरी अवसर होगा। याद दिला दें कि जेईई-मेन के चारों में चरणों में बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर ही ऑल इंडिया रैंक एवं जेईई-एडवांस,2021 के लिये पात्रता मिल सकेगी। इस वर्ष जेईई-मेन से सभी केटेगरी से कुल 2.50 लाख विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड,2021 के लिये क्वालिफाई किये जायेंगे।


एनटीए सूत्रों के अनुसार जुलाई में हुये तीसरे चरण में कुल पंजीकृत 7.09 लाख में से 7.32 लाख ने पेपर दिया था। यह परीक्षा देश के 334 शहरों एवं विदेश के 12 परीक्षा कंेंद्रों पर होगी। अंतिम चरण के प्रवेश पत्र जल्द ही जारी कर दिये जायेंगे। स्टूडेंट्स जेईई-मेन की अधिकृत वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।
रेेजोनेंस के प्रबंध निदेशक आर.के.वर्मा ने बताया कि अब तक जेईई-मेन,2021 परीक्षा के तीन चरणों में कुल 36 विद्यार्थियों ने 100 परसेंटाइल स्कोर प्राप्त किया है। जो विद्यार्थी 99 परसेंटाइल के नजदीक हैं, वे अपने स्कोर को बेस्ट स्कोर में बदल सकते हैं। इससे उनकी ऑल इंडिया रैंक में सुधार होगा, जिसके आधार पर वे किसी अच्छे संस्थान में प्रवेश के पात्र होंगे। चूंकि इस समय कोरोना संक्रमण नगण्य हो चुका है, ऐेसे में परीक्षार्थी पूरे आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दंे। जो विद्यार्थी जेईई-मेन से वंचित हो गये थे, उनके लिये अंतिम अवसर बहुत महत्वपूर्ण है।

(Visited 132 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!