Saturday, 20 April, 2024

सोवेश महापात्र को बेस्ट ऑथर एंड साइंटिस्ट अवार्ड 

योनो एसबीआई अंडर-20 में कॉन्टेस्ट में सोवेश को देश में सबसे ज्यादा 16834 वोट मिले
न्यूजवेव कोटा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) द्वारा योनो एसबीआई अण्डर-20 कॉन्टेस्ट में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट कोटा के छात्र सोवेश महापात्रा को बेस्ट ऑथर एंड साइंटिस्ट अवार्ड मिला है। बैंगलुरु में आयोजित फिनाले कार्यक्रम में बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर ने सोवेश को यह अवार्ड देकर सम्मानित किया। इस कॉन्टेस्ट में सोवेश को आर्ट एंड लिटरेचर सेक्शन में सभी कैटेगिरी के प्रतिभागियों में सर्वाधिक वोट प्राप्त हुए।
निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि अवार्ड के लिए देशभर से 10 श्रेणियों में 60 प्रतिभागियों को चयनित किया गया, जिनमें विजेता प्रतिभागी का फैसला वोटिंग के आधार पर किया गया। सोवेश ने सभी कैटेगरी में सबसे ज्यादा 16,834 वोट प्राप्त कर यह अवार्ड हासिल किया।
माहेश्वरी ने बताया कि सस्टेनब्लिटी, कला, अभिनय, प्रदर्शन, उद्यमिता, नवाचार, खेल, वैश्विक भारतीय और दिव्यांग चैंपियन जैसी 10 श्रेणियों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें 1.7 लाख से अधिक प्रतिभागियों ने आवेदन किया।
बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा, खेल पत्रकार और लेखक बोरिया मजूमदार, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के एमडी शशि श्रीधरन, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मल्लिका दुआ सहित 8 प्रतिष्ठित हस्तियों के एक सम्मानित ज्यूरी पैनल ने श्रेष्ठ प्रतिभागियों के नाम तय किए। श्रेष्ठ प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग के बाद ऑनलाइन वोटिंग के जरिए विजेता चुने गए।
छोटी उम्र, बड़ी कामयाबी
बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि सोवेश को बचपन से ही रिसर्च में रूचि है। बेस्ट चाइल्ड साइंटिस्ट अवार्ड मिल चुका है। 5वीं कक्षा में विंड एनर्जी और बॉयोगैस प्रोजेक्ट पर काम कर चुका है। वर्ष 2016 में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कर चुका है।
फिलहाल सोवेश आईआईटी रूड़की और इंस्टीट्यूट ऑफ जिनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी में रिसर्च स्कॉलर है। 14 वर्ष की उम्र में सोवेश इंग्लिश में दो पुस्तकें ‘बिटवीन स्माइल्स एंड टीयर्स’ और ‘लव एग्लो’ लिख चुका है और उसके 13 रिसर्च आर्टिकल्स भी पब्लिश हो चुके हैं। सोवेश आगामी अप्रैल माह में आईआईटी रूड़की की ओर से यूएसए स्थित मैटेरियल रिसर्च सोसायटी में कैंसर और पेरोस्काइट में रिसर्च पेपर प्रस्तुत करने जा रहे हैं। सोवेश के पिता सुवेन्द्र महापात्र व्यवसायी एवं मां विजयलक्ष्मी महापात्र गृहिणी हैं।
(Visited 314 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!