Saturday, 27 April, 2024

एलन ने किया देश के होनहार विद्यार्थियों का सम्मान

टैलेंटेक्स समारोह में भारतीय बैडमिंटन खिलाडी पद्मश्री सायना नेहवाल ने दिये जीत के मंत्र
न्यूजवेव @कोटा
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्रा.लि. द्वारा शनिवार को प्रतिभा प्रोत्साहन परीक्षा ‘टैैलेंटेक्स’ के भव्य पुरस्कार वितरण समारोह में देशभर के होनहार स्कूली विद्यार्थियों को नकद पुरूस्कार, गोल्ड, सिल्वर मेडल एवं सर्टिफिकेट देकर पुरूस्कृत किया गया।
इस अवसर पर सक्सेस पॉवर सेशन में एलन के सीनियर वाइस प्रसीडेंट पंकज बिरला, वाइस प्रसीडेंट तुषार पारेख ने स्टूडेंट्स को सक्सेस टिप्स दिए। स्टूडेंट्स को यह जानकारी दी गई कि साइंस में किन क्षेत्रों में किन संस्थानों में बेहतर पढ़ाई हो सकती है। मेडिकल व इंजीनियरिंग एजुकेशन के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में कॅरियर की संभावनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई। जवाहर नगर स्थित एलन समरस सभागार में हुए इस समारोह में देशभर से मेधावी विद्यार्थी व उनके अभिभावक शामिल हुये।
समारोह में एलन निदेशक डॉ.गोविन्द माहेश्वरी, राजेश माहेश्वरी, डॉ.नवीन माहेश्वरी व डॉ.बृजेश माहेश्वरी के साथ मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त प्रतिभा सिंह रही। विशेष अतिथि इंडियन बैडमिंटन स्टार पद्मश्री सायना नेहवाल को अपने बीच पाकर स्टूडेंट्स उत्साहित दिखे। स्टूडेंट्स ने आकर्षक प्रस्तुतियां दी। निदेशकों ने टेलेंट को बधाई देते हुए मैडल पहनाए और अभिभावकों के साथ मंच पर सम्मानित किया।
एक दशक में टैलेंटेक्स परीक्षा में 14.25 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। इस वर्ष यह परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में आयोजित की गई। टैलेंटेक्स के माध्यम से एलन से जुड़ने वाले कई प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स ने पूर्व में आईआईटी, नीट व ओलंपियाड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ ऑल इंडिया टॉप-100 में रैंक हासिल की है। इस वर्ष ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन टैलेंटेक्स परीक्षा भी हुई। पहले चरण की परीक्षा 29 अक्टूबर तथा दूसरे चरण की परीक्षा 5 नवम्बर को हुई। दोनों चरणों में कुल 3 लाख 16 हजार स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी।
मुझे जीतना पसंद है – सायना नेहवाल


मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी पद्मश्री सायना नेहवाल ने कहा कि हर क्षेत्र में संघर्ष है। मैं खिलाड़ी हूं और खिलाड़ी हारे या जीते हर समय संघर्ष करता है। स्पोर्ट्स हो या स्टडी मैंने हमेशा अपना 100 पर्सेन्ट देने की कोशिश की है। हर क्षण को एन्जॉय करने की कोशिश करती हूं। अच्छे मन से खुश होकर मेहनत करेंगे तो हम सफलता के बहुत करीब जा सकेंगे। हमेशा स्वयं पर विश्वास बनाए रखें। मुझे जीतना पसंद है और मैं इसके लिए खूब मेहनत करती हूं, क्योंकि जीतेंगे तभी जब हम जीतने की इच्छा रखेंगे। मैंने स्टेडियम में खूब समय दिया और बचपन में खेल को एन्जॉय किया। आपके पास अच्छे कोच भी हैं, जो आपको पढ़ाते हैं, इसलिए उनका अनुसरण करें और आगे बढ़ते रहें।
कोटा में बहुत एनर्जी है
सयना नेहवाल ने हजारो कोचिंग स्टूडेंट्स को अलग अंदाज में मोटिवेट किया। उन्होंने कहा, मुझे भी शुरुआत में बहुत असफलताएं मिली। कई बार हार जाती थी, लेकिन मेहनत करती थी। मैने कोटा के बारे में बहुत सुना था आज देख रही हूं, बहुत अच्छा लग रहा है। कोटा में बहुत एनर्जी है। यहां हर तरफ आप जैसे युवा बच्चे हैं जो ऊर्जा से भरे हुए हैं, जो सबकुछ कर सकते हैं आपको देखकर तो मुझे जोश आ रहा है।
इन नेशनल टॉपर्स को मिले अवार्ड
ऑफलाइन टैलेंटेक्स-2024 में कक्षा 5 में धृतिमान, कक्षा 6 में दक्षल शर्मा, कक्षा 7 में देवांश जैन, कक्षा 8 में आर्य माजी, कक्षा 9 में प्रणीत माथुर तथा कक्षा 10 में दक्ष परमार रैंक-1 रहे। ऑनलाइन टैलेंटेक्स में कक्षा 5 में अमृत दास, कक्षा 6 में यशराज देशमुख, कक्षा 7 में मिशिका अग्रवाल, कक्षा 8 में इंद्राशीष दत्ता, कक्षा 9 में समर्थ चौधरी तथा कक्षा 10 में मसरूर अहमद खान रैंक-1 रहे। स्टूडेंट्स को कैश प्राइज के साथ गोल्ड मैडल व सर्टिफिकेट भी दिए गए।

(Visited 150 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!