Tuesday, 25 June, 2024

एलन इंटेलीब्रेन की पांच दिवसीय ‘स्टेम वर्कशॉप’ 12 जून से

न्यूजवेव@ कोटा
एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के इंटेलीब्रेन विभाग द्वारा स्कूली विद्यार्थियों के शैक्षणिक एवं बौद्धिक विकास के लिये पांच दिवसीय वर्कशॉप 12 जून से आयोजित की जा रही है।
वाइस प्रेसिडेंट अमित गुप्ता ने बताया कि जवाहर नगर स्थित सत्यार्थ 2 कैम्पस में आयोजित वर्कशॉप में कक्षा 3 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित स्टेम (स्टेम- साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, मैथ्स) पद्धति पर रूचि के अनुसार कॅरिअर की नई जानकारियां दी जायेंगी। इस वर्कशॉप से स्कूली विद्यार्थियों में साइंस के प्रति जिज्ञासाओं का समाधान होगा और वे साइंस में चल रहे नये अनुसंधान एवं अत्याधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी ले पाएंगे।
खेल-खेल में देंगे जानकारी
गुप्ता ने बताया कि आज विद्यार्थी अपने सब्जेक्ट्स की पढाई करने में व्यस्त रहते हैं। बच्चों को इसके अतिरिक्त कुछ नया इनपुट देने के लिए प्रतिवर्ष की तरह यह वर्कशॉप आयोजित की जा रहा है। इस वर्कशॉप में स्कूली बच्चे खेलते-खेलते बहुत कुछ नया सीखेंगे। इससे उनका आत्मविश्वास मजबूत होगा और उनमें निर्णय लेने की क्षमता विकसित होगी। कई महत्वपूर्ण अवधारणाएं जैसे सूर्य का उगना-ढलना, पृथ्वी का अपनी धूरी पर घूमना, बिना जल के पौधे कैसे उगाये जा सकते है, पानी की आवश्यकता तथा उसे सहजता से उपयोग करने के तरीके क्या हो सकते है, जैसे कई टॉपिक और कॉन्सेप्ट्स के बारे में विद्यार्थियों को रोचक तरीकों से समझाया जाएगा। नई शिक्षा नीति में भी इस लर्निंग कंसेप्ट को आधार माना गया है।

(Visited 254 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2024 में एलन छात्र वेद लाहोटी बने ऑल इंडिया टॉपर

आईआईटी मद्रास द्वारा 14 दिन में रिजल्ट घोषित, एलन की द्विजा पटेल बनी गर्ल्स टॉपर …

error: Content is protected !!