Monday, 27 June, 2022

CBSE 12वीं बोर्ड परीक्षा पर फैसला जल्द

न्यूजवेव @ नई दिल्ली
CBSE 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स और अभिभावकों को बडी राहत दे सकती है । फिलहाल इस सम्बंध में सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका विचाराधीन है, जिस पर इसी सप्ताह सुनवाई होगी। बोर्ड छात्रों को बाद में एग्जाम देने का विकल्प खुला रख सकता है। सभी स्टूडेंट CBSE Website पर निरंतर अपडेट रहें।
देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए लाखों विद्यार्थियों की ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन बहुत मुश्किल है। अभिभावकों ने परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। सुप्रीम कोर्ट ने भी CBSE को परीक्षा आयोजित करवाने के बारे में जवाब देने को कहा है।
सीवीएसई की 12वीं कक्षा में कुल 29 विषयों के अभी पेपर होना बाकी है। उसमें से 6 विषय की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास के छात्रों के लिए होगी। 10वीं की परीक्षा सिर्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में होगी क्योंकि वहां दंगे की वजह से छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे। 12वीं क्लास की परीक्षा पूरे देश के छात्रों के लिए होगी। वैसे देश के बाकी हिस्सों में 12वीं क्लास के सिर्फ 12 मुख्य विषयों की परीक्षा होगी लेकिन दिल्ली के उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में उन 12 मुख्य विषयों के अलावा 11 और मुख्य विषयों की परीक्षा होगी।
कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की वजह से देश भर में स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और अन्य शैक्षिक संस्थान अभी बंद हैं। पूरे देश में परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। सभी राज्यों में कक्षा-1 से 9वीं तक और 11वीं के छात्रों को परीक्षा लिए बगैर अगली क्लास में प्रमोट किया गया है। देश के लाखों विद्यार्थियों की नजरें न्यायिक फैसले पर टिकी हुई हैं।
(Visited 280 times, 1 visits today)

Check Also

कर्नाटक 12वीं बोर्ड रिजल्ट घोषित, टॉप-10 रैंक पर रेजोनेंस-बेस के विद्यार्थियों का कब्जा

कर्नाटक 12वीं बोर्ड (PUC 2) परीक्षा 2022 में रेजोनेंस – बेस के विद्यार्थियों का टॉप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: