Monday, 22 April, 2024

कोटा को इनोवेशन का बड़ा केंद्र बनाएंगेः बिरला

बड़ी सौगात : लोकसभा अध्यक्ष ओेम बिरला द्वारा कोटा में साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम का शिलान्यास

न्यूजवेव @ कोटा

कोचिंग सिटी कोटा को मंगलवार को विज्ञान और अंतरिक्ष के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिली है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को सिटी पार्क के पास 35 करोड़ की लागत से बनने वाले साइंस सेंटर और प्लेनेटोरियम का शिलान्यास किया।  उन्होंने कहा कि मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी करने आए युवाओं की नई सोच और ऊर्जा को दिशा देकर कोटा को इनोवेशन का बड़ा केंद्र बनाएंगे।

बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष के क्षेत्र में नित नई उपलब्धियां अर्जित कर रहा है। इस पर पूरे देश को गर्व है। दुनिया के लोग भी इस बात से चकित होते हैं कि भारत के युवा विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में इतने दक्ष हैं। बीते 10 वर्षों में हर क्षेत्र में नवाचारों से दुनिया की अनेक चुनौतियों का समाधान हुआ है और इसका श्रेय हमारे युवाओं को जाता है।

उन्होंने कहा कि कि कोटा में साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम बनने से युवाओं का वैज्ञानिक दृष्टिकोण तो मजबूत होगा ही, उनमें अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति भी रूचि बढ़ेगी। इसी देखते हुए हम भविष्य मेें कोटा में स्पेस इंजीनियरिंग के अध्ययन की संभावनाओं को भी तलाशेंगे। ट्रिपल आईटी से कोटा में आईटी सेक्टर को जल्द पंख लगने वाले हैं। हमें विश्वास है कि यह साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम, अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जागृति लाते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने में भी सहयोग करेगा।
साइंस सेंटर और प्लेनेटोरियम का श्रेय बिरला को-


विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं वन पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने कहा कि कोटा में देश की सबसे अत्याधुनिक टेक्नोलाॅजी का प्लेनेटोरियम बन रहा है। इसका पूरा श्रेय लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को है। उन्होंने केंद्र और राज्य सरकार के बीच समन्वय स्थापित कर इसे हकीकत बनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश में विज्ञान और अनुसंधान को बढ़ावा दे रहे हैं। कोटा एजुकेशन का बड़ा हब है। यहां साइंस सेंटर और प्लेनेटोरियम बनने से प्रतिभाएं और निखरेंगी।
कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि दुनिया की सबसे कुशाग्र, मेहनती और विद्वान प्रतिभाएं भारत की हैं। लोकसभा अध्यक्ष बिरला का सपना था कि कोटा में यह साइंस सेंटर और प्लेनेटोरियम बने, जो आज हकीकत बना है। इस केंद्र के कारण कल देश को कई नई प्रतिभाएं मिलेंगी।
लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि कोटा में साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम बनना गौरव की बात है। ओम बिरला विश्व में कहीं भी अच्छी चीज देखते हैं तो उनका प्रयास होता है कि कोटा में भी वो हो। यह साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम उनके सकारात्मक दृष्टिकोण का परिणाम है।
सबसे अत्याधुनिक होगा प्लेनेटोरियम
कोटा में बनने वाला डिजिटल प्लेनेटोरियम देश का सबसे अत्याधुनिक टेक्नोलाॅजी युक्त होगा। 80 व्यक्तियों की क्षमता वाला ऐसा प्लेनेटोरियम में देश में अभी कहीं नहीं है। कोटा में हर वर्ष करीब दो लाख विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए आते हैं। इसके अलावा कोटा क्षेत्र में बडी संख्या में स्कूल, इंजीनियरिंग और डिग्री कॉलेज, आईटीआई भी हैं। राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय सहित 4 अन्य विश्वविद्यालयों से भी प्रदेश के बड़ी संख्या में विद्यार्थी जुड़े हैं। इन सबके लिए विज्ञान को नए और मजेदार तरीके से समझने तथा सूर्य, मंगल, पृथ्वी, धूमकेतु सहित अंतरिक्ष के अन्य रहस्यों का जानने में यह साइंस सेंटर और डिजिटल प्लेनेटोरियम मददगार सिद्ध होगा। साथ ही बच्चों और विद्यार्थियों में साइंस और टेक्नोलाॅजी की समझ उत्पन्न होने से वैज्ञानिक दृष्टिकोण भी विकसित होगा जो उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए लाभप्रद रहेगा।
समारोह में यह रहे उपस्थित
समारोह में नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष विवेक राजवंशी और लव शर्मा, भाजपा शहर जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमारी सोनी, ग्रामीण जिलाध्यक्ष प्रेम गोचर, कार्यकारी जिलाध्यक्ष योगेंद्र नन्दवाना अल्कू, राजस्थान सरकार में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव वी. श्रवण कुमार, कोटा के जिला कलक्टर डा. रविन्द्र गोस्वामी भी उपस्थित रहे।

(Visited 56 times, 1 visits today)

Check Also

नवनीत ने AcSIR से हिंदी में पीएचडी करने का कीर्तिमान रचा

न्यूजवेव @नई दिल्ली राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में उच्च शिक्षा में भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने …

error: Content is protected !!