Saturday, 20 April, 2024

B.Arch प्रवेश परीक्षा में सर्वर की खराबी से उलझे हजारों विद्यार्थी

सैकडों परीक्षार्थियों ने काउंसिल को शिकायत दर्ज कराई कि पेपर हल नहीं कर सके, यह टेस्ट दोबारा होे
न्यूजवेव @ कोटा

काउंसलिंग ऑफ आर्किटेक्चर (COA), नईदिल्ली द्वारा 29 अगस्त को बीआर्क प्रवेश परीक्षा ‘NATA-1’ (नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर) दो भागों में ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई, जिसमें परीक्षार्थियों ने आवंटित परीक्षा केंद्र अथवा फ्रॉम होम मोड में लेपटॉप, कम्प्यूटर, वेबकेम या माइक्रोफोन से ऑनलाइन पेपर दिया। लेकिन सैकडों विद्यार्थियों ने सर्वर में खराबी के कारण पेपर हल नहीं करने की शिकायत दर्ज कराई है। उनका कहना है कि लगभग 32 हजार परीक्षार्थियों का एक अवसर बेकार हो जाने से निराशा हुई, जबकि गलती सर्वर की खराबी के कारण हुई है।

29 अगस्त को हुये नाटा टेस्ट-1 में कुल 200 अंकों के पेपर में पार्ट-ए में ड्राइंग स्किल व विजुअल कम्पोजिशन टेस्ट लिया गया। इसमें 125 अंकों के 10 प्रश्न पूछे गये। पार्ट-बी में 75 अंकों के साइंटिफिक एबिलिटी, जनरल एप्टीट्यूट व लॉजिकल रीजनिंग से जुडे़ प्रश्न पूछे गये।
परीक्षार्थियों ने शिकायतें दर्ज कराई


कोटा में नाटा परीक्षार्थी इरा पारीक ने ईमेल से शिकायत दर्ज कराई कि ऑनलाइन पेपर देते समय सर्वर की खराबी से उसकी कम्प्यूटर स्क्रीन से पेपर दिखना बंद हो गया। उसने तुरंत हेल्पडेस्क को कॉल किया तो जवाब मिला कि यह प्रॉब्लम बहुत से स्टूडेंट्स को हुई है। इरा ने काउंसिल से मांग की कि सर्वर की गलती से वह पेपर नहीं दे सकी, जिससे उसकी एक साल की मेहनत बेकार हो गई है। इसके लिये सख्त कदम उठाये जायें।

बैंगलुरू के छात्र अभय दक ने काउंसिल को मेल किया कि पार्ट-ए का पेपर हल करते समय पहले प्रश्न में ही उसकी कम्प्यूटर व्हाइट सफेद हो गई। कुछ देर में मैसेज मिला कि आपके अकाउंट में कोई टेस्ट सबमिट नहीं हुआ है। हेल्पडेस्क से भी कोई मदद नहीं मिल सकी। हमारे साथ न्याय किया जाये। जयपुर के एक परीक्षार्थी यशवर्धन ने शिकायत दर्ज कराई कि सॉफ्टवेयर में कुछ गडबड होने से हम नाटा का प्रश्नपत्र ही नहीं देख सके। स्क्रीन से ऑनलाइन पेपर अचानक अदृश्य गया। केंद्रअधीक्षक ने कहा कि यह प्रॉब्लम पूरे देश में आई है केवल एक सेंटर पर नहीं। इसलिये हम कुछ नहीं कर सकते। परीक्षार्थियों ने काउंसिल को ईमेल कर मांग की सर्वर की गलती से वे टेस्ट में कुछ नहीं कर पाये हैं, इसलिये नाटा-1 की परीक्षा दोबारा आयोजित की जाये।

12 सितंबर को होगा दूसरा टेस्ट
काउंसलिंग ऑफ आर्किटेक्चर (COA) की अधिकृत वेबसाइट के अनुसार, आगामी 12 सितंबर को नाटा का टेस्ट-2 आयोजित होगा, जिसके लिये 4 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। याद दिला दे कि यह परीक्षा वर्ष में दो बार ऑनलाइन व ऑफलाइन मोड में होती है। इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण 29 अगस्त व 12 सितंबर को हो रही है। दोनों अवसर में परीक्षायंे देना अनिवार्य नहीं है। परीक्षार्थी दोनों टेस्ट के बेस्ट स्कोर से किसी अच्छे संस्थान में बीआर्क डिग्री कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं।

(Visited 226 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!