Thursday, 20 June, 2024

जेईई मेन जून 2022 : फिजिक्स व कैमेस्ट्री आसान, मैथ्स में आई मुश्किल

डॉ. बृजेश माहेश्वरी 
निदेशक, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट
न्यूजवेव @ कोटा
बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन-2022 के पहले सेशन का बुधवार को अंतिम पेपर हुआ। अंतिम दिन भी दो पारियों में कम्प्यूटर बेस्ड मोड परीक्षा हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पॉन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है। अन्य सत्रों की तरह फिजिक्स व कैमेस्ट्री आसान रहे जबकि मैथ्स का स्तर तुलनात्मक रूप से कठिन रहा। स्टूडेंट्स ने यहां  बताया कि जैसी तैयारी उन्हें संस्थान में कराई गई थी, उसके अनुरूप ही परीक्षा में पेपर देखने को मिला। ऐसे में स्टूडेंट्स में गजब का उत्साह देखने को मिला। पेपर का पैटर्न पिछले साल जैसा रहा।
Physics
पहले सेशन के अंतिम दिन सुबह की पारी में फिजिक्स का पेपर आसान रहा, इसे हल करने में विद्यार्थियों को समय कम लगा। कई स्टूडेंट्स ने करीब 40-50 मिनट में पूरा पेपर हल कर लिया। लगभग सभी टॉपिक्स को परीक्षा में कवर किया गया था। जिनमें एक सवाल असरशन रीजन और एक ट्रू फॉल्स का भी था। इलेक्ट्रोडायनामिक्स, सेमीकंडक्टर व साउंड से भी काफी प्रश्न पूछे गए। वहीं शाम की पारी में भी फिजिक्स सबसे आसान रहा। इलेक्ट्रो डायनामिक्स व मैकेनिक्स के सवाल पेपर में काफी संख्या में पूछे गए। वहीं अन्य उपविषयों से भी प्रश्न पूछे गए थे।
Chemistry
सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर मोडरेट रहा। इसमें मेट्रिक्स मैच के 3-4 प्रश्न पूछे गए। जबकि दो प्रश्न करेक्ट-इनकरेक्ट स्टेटमेंट टाइप के थे। इस पेपर में आइडियल गैस, लिक्विड सॉल्युशन, मेटलर्जी, जेल्डाल मेथड, सरफेस कैमिस्ट्री, कैमिस्ट्री इन एवरीडे, डी-ब्लॉक, क्वान्टम नंबर तथा एस-ब्लॉक से प्रश्न पूछे गए। २ााम की पारी का पेपर आसान रहा। इसमें इंटीजर के 5, फिजीकल कैमिस्ट्री के 5 तथा ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री व इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री से प्रश्न पूछे गए। इसके अलावा करेक्ट-इनकरेक्ट स्टेटमेंट टाइप के प्रश्न भी पूछे गए। इसमें सिग्निफिकेंट फीगर व सॉल्ट एनालिसिस के प्रश्न भी देखने को मिले। वहीं मेटलर्जी, को-ऑर्डिनेशन, केमिकल बॉन्डिंग, आइसोमरिज्म, इलेक्ट्रोफिलिक सब्टीट्यूशन के प्रश्न पूछे गए। लगभग सभी टॉपिक्स से प्रश्नों को पूछा गया था।
Maths
सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर सभी पारियों की तरह लेन्दी रहा। इसमें को-ऑर्डिनेट ज्योमेट्री के पांच प्रश्न, वेक्टर थ्री डी के तीन तथा कैलकुलस के आठ प्रश्न पूछे गए थे। जिसमें डिफरेन्शियल इक्वेशन के सवाल बच्चों को कठिन लगे। वहीं थ्री डी से भी लेन्दी प्रश्न पूछे गए। जेईई मेन्स के टॉपिक्स से भी तीन आसान प्रश्न पूछे गए। वहीं शाम की पारी में भी पेपर लंबा और मुश्किल रहा। वेक्टर थ्री डी से कई सवाल पूछे गए। कोर्डिनेट, मेट्रिक्स, सीक्वेन्स व कॉम्पलेक्स नंबर से दो-दो प्रश्न पूछे गए।

(Visited 140 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!