Sunday, 21 July, 2024

RTU में सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन का ऑनलाइन उद्घाटन

विश्वविद्यालय केवल परीक्षाएं ही न लें, अपितु लीडरशिप भी तैयार करें- डॉ सुभाष गर्ग

न्यूजवेव @ जयपुर

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि विश्वविद्यालयों के द्वारा विद्यार्थियों की मात्र परीक्षा लेकर ही उनको डिग्री दिए जाने का कार्य न किया जाए अपितु विद्यार्थियों में राष्ट्र के निर्माण के लिए नेतृत्व क्षमता का विकास भी किया जाए।

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने शुक्रवार को तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय कोटा परिसर में सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन के यू.डी.एच मंत्री शान्ति धारीवाल के मुख्य आतिथ्य में ऑनलाइन उद्घाटन समारोंह को सम्बोधित करते हुए उक्त विचार व्यक्त किए।

डॉ. गर्ग ने कहा कि तकनीकी शिक्षा में निरंतर नवाचारों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा के विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों को निरंतर सुविधा सम्पन्न किया जा रहा है। इसी क्रम में 2 करोड़ रूपये की लागत से राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा में 12 हजार 217 वर्गफीट के सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन का निर्माण करवाया गया है। सी.पी.डब्ल्यू.डी. के माध्यम से इस 3 स्टार ग्रीन बिल्डिंग का निर्माण कराया गया है।

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि वैसे तो यू.डी.एच मंत्री शान्ति धारीवाल के नेतृत्व में कोटा में अनेक विकास कार्य करवायें गये हैं। धारीवाल ने कोटा में 7 वंडर्स का निर्माण करवाया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोटा में 2 हजार करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्य किए जा रहे हैं।

उन्होनें कहा कि आर.टी.यू को पेटेंट के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा। उन्होनें कहा कि आर.टी.यू. परिसर में विश्व स्तरीय कैपिटेरिया एवं लाइब्रेरी का निर्माण भी शीघ्र करवायें जाने की योजना है।

मुख्य अतिथि यू.डी.एच.मंत्री शान्ति धारीवाल ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन का ऑनलाइन उद्घाटन करने के पश्चात अपने सम्बोधन में कहा कि तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डा. सुभाष गर्ग तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होनें कहा कि सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन डॉ. सुभाष गर्ग के अथक प्रयासों का सुपरिणाम है। उन्होनें यह भी कहा कि राजस्थान तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय निरंतर विकास पथ पर अग्रसर है। उन्होंने सर्वपल्ली राधाकृष्णन भवन के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.ए.गुप्ता एव उनकी टीम को बधाई दी।

इससे पूर्व राजस्थान तकनीकी शिक्षा विश्वविद्यालय कोटा के कुलपति प्रोफसर आर.ए.गुप्ता ने विश्वविद्यालय के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि आर.टी.यू. अपनी स्थापना से ही निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर आर.टी.यू की ओर से एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

(Visited 473 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!