Sunday, 16 June, 2024

आपके 18% GST से निर्धन छात्र को शिक्षा मिल रही है- पीयूष गोयल

केन्द्रीय उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कोचिंग विद्यार्थियों से किया संवाद
न्यूजवेव @कोटा
केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश के स्कूलों में पढ़ाई पर कोई टैक्स नहीं लगता लेकिन कोचिंग विद्यार्थी 18 प्रतिशत जीएसटी के रूप में जो टैक्स दे रहे हैं उससे किसी निर्धन परिवार के बच्चे को शिक्षा मिल रही है। आपके टैक्स से ही देश का इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत हो रहा है। एक तरह से आप राष्ट्र निर्माण में सहयोग कर रहे हैं। आपको गर्व महसूस होना चाहिए कि आप इस योग्य है कि आपका टैक्स देश के काम आ रहा है।


रविवार को कोटा में एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट में कोचिंग विद्यार्थियों से संवाद करते हुये केंद्रीय मंत्री गोयल ने कहा कि हमें भारत को थ्री-इडियट्स जैसा नहीं बनाना है, जहां कोई माता-पिता अपने बेटे को जबरन इंजीनियरिंग या मेडिकल की शिक्षा दिलाये। उसकी दिलचस्पी जिस क्षेत्र में है, उसका चयन करें। पढ़ाई से आपको कामयाब नहीं, काबिल बनना है। इसलिए मोदी सरकार ने नेशनल एजुकेशन पॉलिसी में संकाय बदलने का विकल्प भी दिया है। उन्होनें एलन में सांइस के साथ कॉमर्स डिवीजन प्रारंभ करने की प्रशंसा करते हुये कहा, इससे बच्चों को नये विकल्प मिलेंगे।

खुद से रोज बोलें- मैं अपना ही फेवरिट हूं


उन्होंने बच्चों से कहा कि मैंने अपने जीवन में कई फैल्योर देखे हैं लेकिन हर बार नए उत्साह के साथ शुरुआत की और सफल होकर दिखाया। आप युवाओं को एनर्जी और आत्मविश्वास में रहना चाहिए। जब एक फिल्म में अभिनेत्री करीना कहती है मैं खुद की फेवरेट हूं। तो आप भी खुद से रोज बोलें- मैं अपना ही फेवरिट हूं। इससे आपकी सोच बहुत मजबूत होगी।
पहले कॅरियर बनाओ, फिर पॉलिटिक्स


एक छात्रा ने पूछा, राजनीति में युवाओं का कॅरिअर कैसा है। इस पर मंत्री गोयल ने कहा कि आपको पहले खुद के पैरों पर खड़ा होना है। इसके बाद राजनीति में कदम रखें क्योंकि राजनीति कभी भी आपके घर का चूल्हा जलने का माध्यम नहीं होना चाहिए। आप मेहनत करने की आदत डालो। राजनीति जीवन में सिर्फ एक परिवर्तन का साधन हो।
इस अवसर पर एलन निदेशक नवीन माहेश्वरी, एडमिन हेड अविरल माहेश्वरी, सीएफओ ललित माहेश्वरी, वाइस प्रेसीडेंट नीतेश शर्मा, अमित गुप्ता व एलन कॉमर्स से सीए सारांश मूंदड़ा, विवेक बंसल ने पीयूष गोयल का स्वागत किया। कार्यक्रम में एलन कॉमर्स तथा एलन पीएनसीएफ डिवीजन के विद्यार्थी भी शामिल हुए।

(Visited 141 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!