Sunday, 16 June, 2024

थाइरोप्लास्टी ऑपरेशन से युवक को मिली लड़के जैसी आवाज

कोटा के ईएनटी सर्जन डॉ. विनीत जैन ने दुर्लभ सर्जरी कर युवक को लड़के जैसी आवाज लौटाई
न्यूजवेव @कोटा

लड़का होते हुए भी आपकी आवाज लड़कियों जैसी निकलने लगे तो आप बेवजह हंसी के पात्र बन सकते हैं। लेकिन मेडिकल साइंस में अब यह संभव है कि आपकी आवाज थाइरोप्लास्टी के माध्यम से नॉर्मल पिच में की जा सकती है।
ऐसा ही ताजा मामला उत्तर प्रदेश के बरेली में रहने वाले 21 वर्षीय सौरभ सिंह का है। बचपन से उसकी आवाज लडकों जैसी नहीं निकलती थी, जिससे दोस्तों के बीच उसे झिझक महसूस होती थी। जानकारी मिलने पर उसने कोटा आकर महावीर नगर स्थित महावीर ईएनटी हॉस्पिटल में विशेषज्ञ डॉ. विनीत जैन को दिखाया। जांच के बाद मंगलवार को उसका थाइरोप्लास्टी ऑपरेशन किया गया, उसके बाद उसके मुंह से लडके जैसी पिच एवं आवाज निकली तो वह खुशी से झूम उठा।
‘प्यूबरफोनिया’ बीमारी का इलाज संभव है

Dr.Vineet Jain

हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. विनीत जैन ने बताया कि इस बीमारी को प्यूबरफोनिया कहा जाता है, जो सामान्यतः 9 लाख में से किसी एक को होती है। इस बीमारी में बचपन से लड़के की उम्र तो बढ़ जाती है, लेकिन आवाज में जो बदलाव होना चाहिए वह नहीं हो पाता है। पीड़ित लड़के को लगातार वोकल पिच टूटने के साथ-साथ आवाज में कंपन या लहराने जैसा भी महसूस होता है। इस बीमारी से पीड़ित लड़के को 12 साल की उम्र तक स्पीच थेरेपी से ठीक किया जा सकता है। उसके बाद इसका इलाज केवल ऑपरेशन से ही संभव है।
ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. विनीत जैन को इस युवक का सफल ऑपरेशन करने में करीब एक घंटा लगा। ऑपरेशन के बाद युवक ने अपनी सही आवाज पा ली है। पीड़ित युवक ने बताया कि उसकी आवाज से सब जगह उसका मजाक उड़ाए जाने से वह काफी परेशान रहता था। किसी से बातचीत करने में हिचकता था। लेकिन ऑपरेशन के बाद से वह बिल्कुल ठीक हो गया है, अब वह बहुत खुश है। ऑपरेशन में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ.आरती गुप्ता का सहयोग रहा।

(Visited 178 times, 1 visits today)

Check Also

‘कामयाब कोटा’ अभियान में जिला कलक्टर ले रहे हैं क्लास

न्यूजवेव @कोटा जिला कलक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी इन दिनों ‘कामयाब कोटा’ मिशन के तहत कोचिंग संस्थानों …

error: Content is protected !!