Tuesday, 23 July, 2024

कोविशील्ड वैक्सीन के लिये पहले से पंजीयन रद्द नहीं होंगे

दूसरे डोज में 12-16 सप्ताह के अंतराल के लिए CO-WIN डिजिटल पोर्टल को नया आकार दिया
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
डॉ. एन. के. अरोड़ा की अध्यक्षता वाले कोविड कार्यसमूह ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतराल को 12-16 सप्ताह तक बढ़ाने की सिफारिश की थी, जिसे केंद्र सरकार ने 13 मई,2021 को स्वीकार कर लिया है। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को इस बदलाव की सूचना दी है।
दोनों डोज में अंतर को दर्शाने के लिए कोविन डिजिटल पोर्टल को नया आकार दिया गया है। सरकार ने स्पष्ट किया कि पहली खुराक की तारीख से 84 दिनों से कम अंतराल होने पर लाभार्थी की दूसरी खुराक के लिए आगे ऑनलाइन या ऑन-साइट अपॉइंटमेंट संभव नहीं होगा।
खास बात यह कि कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पहले से बुक किए गए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मान्य रहेंगे य कोविन द्वारा उन्हें रद्द नहीं किया जा रहा है।
लाभार्थियों को इस बात की सलाह दी जाती है कि वे पहली खुराक के टीकाकरण की तारीख से 84वें दिन के बाद की तारीख के लिए अपने अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित करें।
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकारों को सलाह दी कि फील्ड स्टाफ को यह निर्देश दिया जाए कि यदि ऐसे लाभार्थी वैक्सीन के लिए आते हैं, तो उन्हें कोविशील्ड की दूसरी खुराक अवश्य दें। उन्हें वापस नहीं भेजा जाना चाहिए।

(Visited 205 times, 1 visits today)

Check Also

हम पेड़ लगाकर प्रकृति का पूजन करें- अचार्य त्रिवेदी

श्रीमद भागवत कथा में गौवर्धन पूजा में उमडे़ श्रद्वालु , गाय का दूध पीने का …

error: Content is protected !!