Tuesday, 23 July, 2024

हाडौती के सुदूर गांवों तक पहुंचेगा ‘स्वास्थ्य महाअभियान’

चार जिलों में 2000 स्वास्थ्य मित्र प्रत्येक व्यक्ति को डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिये प्रेरित करेंगे
न्यूजवेव @ कोटा

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य एवं वरिष्ठ समाजसेवी पंकज मेहता की पहल पर हाड़ौती अंचल के गांव-गांव में लोगों में बीमारियों से बचाव के लिये स्वास्थ्य महाअभियान प्रारंभ किया गया। मेहता ने मंगलवार को इस महाअभियान के ब्रोशर का विमोचन किया। इसकी थीम ‘हाडौती का हर गांव होगा निरोगी’ रखी गई है, जिसके तहत चारों जिलों की विभिन्न पंचायतों से 2000 से अधिक स्वास्थ्य मित्रों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा।
मेहता ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राज्य स्तरीय निरोगी राजस्थान का आव्हान करने पर हाडौती की आम जनता में स्वास्थ्य जागरूकता के लिये सामाजिक सरोकार के तहत यह महाअभियान शुरू किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न पंचायतों में निःशुल्क स्वास्थ्य परामर्श शिविर आयोजित किये जायेंगे, जिसमें अनुभवी विशेषज्ञ चिकित्सक गावों में पहुंचकर लोगों को कोराना महामारी के बाद संक्रामक वायरस एवं डेंगू व स्क्रब टाइफस जैसी मौसमी बीमारियों से बचाव के तरीके समझायेंगे। चिकित्सक आम जनता को जानकारी देंगे कि डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड बनवाने से भविष्य में उन्हें अपनी मेडिकल हिस्ट्री का रिकॉर्ड सुरक्षित रखने तथा धन व समय की कितनी बचत हो सकती है।
प्रत्येक गांव में प्रशिक्षित स्वास्थ्य मित्र
स्वास्थ्य महाअभियान के तहत पंचायत व तहसील स्तर पर स्वास्थ्य मित्रों का चयन किया जायेगा, जिसके लिये कोई भी कोई भी सेवाभावी महिला-पुरूष अथवा युवक-युवती निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद महाअभियान में चयनित सभी टीम सदस्यों को स्वास्थ्य जागरूकता प्रशिक्षण दिया जायेगा। ये स्वास्थ्य मित्र प्रत्येक व्यक्ति को डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड बनवाने में मदद करेंगे। इस महाअभियान में महिला या पुरूष रोगी डिजिटल कॉर्ड के माध्यम से घर बैठे विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श ले सकेंगे।

(Visited 224 times, 1 visits today)

Check Also

Govt take action against Spice export companies over ethylene oxide

India is one of the world’s largest producers and exporters of spices Hong Kong completely …

error: Content is protected !!