Thursday, 30 May, 2024

कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी 5 माॅडल गांवों की तस्वीर बदलेगी

उन्नत भारत अभियान :  एमएचआरडी ने कोटा जिले के 5 गांवों को माॅडल बनाने के लिए कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी को अधिकृत किया

न्यूजवेव @ कोटा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी के साझा प्रयासों से ‘उन्न्नत भारत अभियान’ में कोटा जिले के पांच गांवों को माॅडल के रूप में विकसित किया जाएगा।

कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि केंद्र सरकार ने जनकल्याण योजनाओं एवं नई तकनीक का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने के लिए देशभर में उन्नत भारत अभियान की शुरूआत की है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नई तकनीक से गांवों को विकसित करने के लिए जिला स्तर पर सभी काॅलेज एवं यूनिवर्सिटी से आवेदन मांगे थे।

मंत्रालय ने कोटा जिले में पांच चयनित गांवों को माॅडल बनाने के लिए कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी को अधिकृत किया है।

कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी केंद्र सरकार की दीर्घकालिक योजना के अनुसार, इन चयनित गांवों में लाॅ काॅस्ट टेक्निकल साॅल्यूशन, एग्रीकल्चर, शिक्षा, स्किल डवलपमेंट, स्वास्थ्य, हाउसिंग, आर्गेनिक व प्राकृतिक खेती एवं स्वच्छ भारत आदि के लिए ग्रामीणों को कम खर्च में तकनीकी समाधान की जानकारी देगी।

25 अप्रैल को दिल्ली में तय होगी गाइडलाइन

यूनिवर्सिटी के अकादमिक निदेशक डाॅ. गुरूदत्त कक्कड़ ने बताया कि उन्नत भारत अभियान के पहले चरण में जिला स्तर पर माॅडल के तौर पर पांच गांवों का चयन किया गया है। इन गांवों में कौन से कार्य किस तरह से करना है, इसकी कार्ययोजना के लिए 25 अप्रैल को दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ बैठक होगी, जिसमें गाइडलाइन तय की जाएगी।

(Visited 306 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. हेमलता गांधी ने जन्मदिवस पर देहदान का संकल्प लिया

देहदान-संकल्प : हमारे ऋषिमुनियों से सीखें दान का महत्व, इसी भाव ने देहदान-संकल्प के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!