Saturday, 20 April, 2024

2 साल में वादे किये साकार, राज्य में खुले विकास के द्वार

राज्य सरकार के दो वर्ष: फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का लक्ष्य
न्यूजवेव @ कोटा
कांग्रेस सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर रविवार को जिला परिषद सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम हुआ। जिसमे मुख्य अतिथि स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल एवं खान व गौपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने ‘दो वर्ष जनसेवा के’ जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया तथा एक समीक्षा बैठक में विभागवार योजनाओं पर चर्चा की गई।
स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि गहलोत सरकार ने 2 साल में जनसेवक के रूप में कार्य करते हुए घोषणा पत्र में जो वादे किये थे उन्हें चरणबद्ध तरीके से पूरा किया है। सरकार द्वारा तैयार विकास कार्यों का खाका निर्धारित समय में पूरा हो सके इसके लिए अधिकारी टीम भावना से मॉनिटरिंग करें। जमीनी स्तर पर कार्य के परिणाम दें, उसके लिए गांवों में तैनात कार्मिक संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने कोटा में एग्रो इन्डस्ट्रीज की विपुल संभावना बताते हुए पात्र लोगों को संतरा, धनिया, सोयाबीन व लहसुन आधारित उद्योगों के लिए प्रेरित करें।

खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि सरकार ने 2 वर्षों में जनसेवा के कई कार्य हाथ में लिये हैं। फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ दूरदराज गांवों के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचे यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने विकास कार्यों की निरन्तर मॉनिटरिंग करते हुए सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ समय पर कार्य पूरे कराने के निर्देश दिये।
कोरोना की जांच बढ़ायें
मंत्रीगण नेे कहा कि आयुष्मान भारत योजना में निजी चिकित्सालय भी स्वप्रेरित होकर कार्य करें तथा कोरोना जांच भी बढ़ायें। कोटा संभाग में नवाचारों की विपुल संभावानाएं हैं। प्रत्येक फ्लैगशिप योजना में लक्षित समूहों को उसकी जानकारी भी दें। उन्होंने ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ अभियान में निरीक्षण को प्रभावी बनाने, निरोगी राजस्थान अभियान में स्वास्थ्य मित्रों को सक्रिय करने, निःशुल्क दवा योजना में सभी केन्द्रों पर दवा की उपलब्धता रखने व निःशुल्क जांच योजना में समय पर जांच रिपोर्ट उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने रसद अधिकारी को प्रत्येक पात्र को एक रूपये किलो गेंहू का वितरण समय पर करवाने तथा राशन दुकानों का निरीक्षण प्रभावी रूप से करने के निर्देश दिये।
‘दो वर्ष जनसेवा के’ पुस्तक का विमोचन
बैठक में राज्य सरकार के दो वर्ष की प्रगति पर आधारित ‘‘दो वर्ष जनसेवा के’’ पुस्तिका का विमोचन किया गया। जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा तैयार जिला दर्शन पुस्तक में विभागवार विकास कार्यों का ब्यौरा है। अतिथियों ने महात्मा गांधी नरेगा के पूरा काम पूरा दाम फोल्डर का विमोचन किया गया। कोटा स्मार्ट सिटी परियोजना के कार्यों पर आधारित लघु फिल्म दिखाई गई।
ये रहे उपस्थित
कार्यक्रम में कोटा दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल, कोटा उत्तर महापौर मंजू मेहरा, पुलिस उपमहानिरीक्षक रविदत्त गौड़, जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़, एसपी सिटी डॉ विकास पाठक, ग्रामीण शरद चौधरी, सीईओ जिला परिषद टीकमचन्द बोहरा, अतिरिक्त कलक्टर शहर आरडी मीना, आयुक्त नगर निगम उत्तर वासुदेव मालावत, दक्षिण कीर्ति राठौड, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ विजय सरदाना सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित हुये।

(Visited 210 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!